Saturday, April 20, 2024
Advertisement

जानिए क्या है सर्वाइकल, बिना दवा ऐसे पाएं निजात

जिन लोगों को सर्वाइकल की समस्या होती है। उन लोगों को गर्दन में हमेशा दर्द, गर्दन को ऊपर-नीचे करने पर दर्द, करवट लेते समय दर्द, गर्दन के पीछे सूजन आदि की लक्षण है। इसे आप आसानी से एक्यूप्रेशर से निजात पा सकते है। जानिए कैसे..

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 23, 2017 14:31 IST
cervical pain- India TV Hindi
cervical pain

हेल्थ डेस्क: गर्दन के दर्द यानी कि सर्वाइकल की समस्या आज के समय में आम बीमारी हो गई है। ऑफिस में काम करने वाले लोगों को ही नहीं बल्कि बच्चों को भी यह समस्या तेजी से हो रही है।

अधिक समय तक कंप्यूटर, इंटरनेट, मोबाइल, पढ़ने से लोगों को गर्दन में दर्द की समस्या हो रही है। कई बार तो उन लोगों को भी समस्या हो जाती है जिन्होंने भारी बोझ उठाया या फिर वाहन आदि चलाया हो।

जिन लोगों को सर्वाइकल की समस्या होती है। उन लोगों को गर्दन में हमेशा दर्द, गर्दन को ऊपर-नीचे करने पर दर्द, करवट लेते समय दर्द, गर्दन के पीछे सूजन आदि की लक्षण है। इसे आप आसानी से एक्यूप्रेशर से निजात पा सकते है।

सेवाधाम प्लस के एक्यूप्रेशर स्पेशलिस्ट अमित जैन ने बताया कि एक्यूप्रेशर एक ऐसी थेरेपी है, जिसमें शरीर के विशेष पॉइंट्स दबाकर बीमारियों से आसानी से निजात पाया जाता सकता है। शरीर के किसी भी भाग में दर्द हो तो कुछ निर्देशित बिंदुओं पर निश्चित समय तक या 15-20 मिनट तक हल्के हाथों से दबाव देने पर दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें:

अमित जैन ने बताया कि लगातार शोध के बाद एक्यूप्रेशर का इस्तेमाल छोटे-बड़े रोगों जैसे-गर्दन में दर्द, कंधे में दर्द, कमरदर्द आदि में किया जाने लगा। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन एक्यूप्रेशर पाइन्ट्स को दबाने पर पीठ दर्द व कंधे का दर्द ठीक हो जाता है। इस थेरेपी में आपको कुछ स्पेशल नहीं करना होता है। कई बार आप अनजाने में भी यह थेरेपी कर लेते है। जानिए कैसे सर्वाइकल या गर्दन के दर्द से एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स द्वारा निजात पा सकते है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement