chunav manch delhi 2020
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. मार्केट में मिलने वाली मछली ताजी है या बासी, ऐसे करें तुंरत पहचान

मार्केट में मिलने वाली मछली ताजी है या बासी, ऐसे करें तुंरत पहचान

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर करके कुछ परीक्षण शेयर करे है। जिनकी मदद से आप आसानी से बासी और ताजी मछली की पहचान कर सकते हैं।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Updated on: January 08, 2020 8:26 IST
 how to check fresh or Rancid fish- India TV
 how to check fresh or Rancid fish

क्या आपको आपको मछली खाना काफी पसंद है और क्या आप सुपर मार्केट या नॉर्मल मार्केट से मछली खरीदते हैं? क्या वो एकदम फ्रेश होती हैं। ऐसे में सबसे बड़ी समस्या होती है कि हमें फ्रेश मछली के बारे में कुछ पता नहीं होता है और मार्केट जाकर हम कुछ भी उठा लेते हैं। आपको बता दें कि बासी मछली हमारी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। इसके अलावा इसका स्वाद और पोषक तत्वों की भी कमी आ जाती है। ऐसे में बासी और ताजी मछली का पहचान करना बहुत ही जरुरी हो गया है। भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर करके कुछ परीक्षण बताए है। जिनकी मदद से आप आसानी से बासी और ताजी मछली की पहचान कर सकते हैं। 

1- ईएनटी टेस्ट (ENT Test)

मछली की आंखें
आप मछली की आंखें देखकर भी आसानी से ताजी और बासी मछली का पता लगा सकते हैं। इसलिए खरीदते समय देखें कि मछली की आंखे चमकीली और साफ है तो वह ताजी है। वहीं अगर मछली की आंखे लाल या फिर सफेद है। तो वह बासी मछली है क्योंकि मछली पकड़े जाने के बाद तनाव में आ जाती है जो आंखें लाल होना एक संकेत है और सफेद आंख वाली मछली बासी मछली का संकेत है। 

गलफड़े
अगर मछली के गलफड़े चमकीले लाल रंग के है तो वह ताजी है। वहीं अगर मछली के गलफड़े लाल या फिर काले है तो समझ लें कि वह बासी है। 

शरीर में विटामिन डी की कमी तो ऐसे करें पहचान, ये फूड करेंगे दूर

शल्क
मछली के शरीर में शल्क के छोटे-छोटे पार्ट होते है। इनके चमकदार होने पर मछली ताजी होती हैं और शल्क मुरझाए हुए होने पर ये बासी होती है। 

मछली का पेट
अगर मछली का पेट दबाने में वह फूला हुआ लगता है तो समझ लें कि यह कई दिन पुरानी है। 

आपके शरीर में हैं विटामिन बी की कमी तो ऐसे करें तुरंत पहचान, यूं करें बचाव

2- दबाकर
आपको बता दें कि एक ताजी मढली रबड़दार, गली और पिसलन वाली होती है। ऐसे में अगर मछली आपके हाथ से फिसल जाए तो समझ लें कि ताजी है। इसके अलावा अगर इसे दबाने में अंदर को न दबें तो समझ लें कियह ताजी है। 

3-सूंघकर
ताजी मछली कभी भी बदबू नहीं मारती है। ऐसे में अगर किसी मछली से बुरी बदबू आ रही है तो जान लें कि यह बासी है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
chunav manch
Write a comment
chunav manch
bigg-boss-13