Friday, April 26, 2024
Advertisement

दुनिया का 5वां सबसे खतरनाक रोग COPD, स्मोकिंग ना करने वाले भी चपेट में, जानें लक्षण और कारण

यह हमेशा धूम्रपान करने वालों लोगों को होता है लेकिन अब ये स्मोकिंग न करने वालों के लिए भी जानलेवा साबित हो सकता है। कई मामले ऐसे सामने आ रहे है जिन्होंने लाइफ में कभी स्मोकिंग नहीं की है। जानें इस बीमारी के बारें में सबकुछ।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: November 20, 2018 21:19 IST
Smoking- India TV Hindi
Smoking

हेल्थ डेस्क: दुनियाभर में 5वां सबसे घातक बीमारी क्रॉनिक ऑब्स्ट्रक्टिव पल्मोनरी डिसीज़ (COPD) माना जा रहा है। यह हमेशा धूम्रपान करने वालों लोगों को होता है लेकिन अब ये स्मोकिंग न करने वालों के लिए भी जानलेवा साबित हो सकता है। कई मामले ऐसे सामने आ रहे है जिन्होंने लाइफ में कभी स्मोकिंग नहीं की है लेकिन वह इस बीमारी से ग्रसित है। आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि इसमें महिलाओं की संख्या भी अधिक है।

बायोगैस महिलाओं के लिए खतरनाक

विकासशील देशों की बात करें  सीओपीडी से होने वाली करीब 50 प्रतिशत मौतें बायोमास के धुएं के कारण होती हैं, जिसमें से 75 प्रतिशत महिलाएं हैं।

बायोमास ईंधन जैसे लड़की, पशुओं का गोबर, फसल के अवशेष,  धूम्रपान करने जितना ही जोखिम पैदा करते हैं। इसीलिए महिलाओं में सीओपीडी की करीब तीन गुना बढ़ोतरी देखी गई है। खासकर ग्रामीण इलाकों में महिलाएं और लड़कियां रसोईघर में अधिक समय बिताती हैं।

वायु प्रदूषण भी एक बड़ा कारण
आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि इस समय वायु प्रदूषण के जो हाल है। उससे शहरी लोगों को सबसे अधिक इस बीमारी के शिकार हो रहे है।  वायु प्रदूषण की दृष्टि से दुनिया के सबसे अधिक प्रदूषित 20 शहरों में से 10 भारत में हैं।

सीओपीडी होने का मुख्य कारण
इस बीमारी का बढ़ने का मुख्य कारण एग्रीकल्चरल पेस्टीसाइड्स और मच्छरों को भगाने वाला मॉस्क्वीटो कॉइल है। आपको जानकर हैरानी होगी कि एक मॉस्क्वीटो कॉइल में 100 सिगरेट जितना धुंआ (पीएस 2.5) निकलता है और 50 सिगरेट जिनता फॉरमलडिहाइ़ड निकलता है। जो कि आपके लिए जानलेवा हो सकता है।

CPOD

CPOD

क्या है COPD?
सीओपीडी या क्रोनिक ऑब्स्ट्रक्टिव पल्मोनरी रोग प्रगतिशील फेफड़ों की बीमारियों के ग्रुप का नाम है। सीओपीडी से जुड़े सबसे आम बीमारियां पुरानी ब्रोंकाइटिस और एम्फिसीमा हैं। कभी-कभी, इन दोनों बीमारियों से एक व्यक्ति प्रभावित हो सकता है।एम्फिसीमा एक ऐसी बीमारी है जो फुफ्फुसीय प्रणाली में धीरे-धीरे हवा की बोरी को नष्ट कर देती है, जिससे फेफड़ों से बाहरी वायु प्रवाह में कठिनाई होती है। दूसरी तरफ ब्रोंकाइटिस एक ऐसी बीमारी है जो ब्रोन्कियल ट्यूबों की संकीर्णता और सूजन का कारण बनती है, जो वायुमार्ग में बलगम को बनाने की अनुमति देती है।

COPD के लक्षण

  • तेजी से सांस लेना।
  • बलगम के साथ खांसी आना।
  • चेस्ट में इंफेक्शन होना।
  • सीने में जकड़न
  • लगातार कोल्ड, फ्लू रहना।
  • कमजोरी रहना।
  • लगातार वजन घटना।
  • खांसी के साथ खून आना।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement