1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. कोरोना वायरस को लेकर कोई कन्फ्यूज़न है तो इन 5 बड़े डॉक्टर्स से जानें हर सवाल का जवाब

कोरोना वायरस को लेकर कोई कन्फ्यूज़न है तो इन 5 बड़े डॉक्टर्स से जानें हर सवाल का जवाब

इंडिया टीवी के खास शो 'कुरुक्षेत्र' में आज कोरोना वायरस को लेकर चर्चा हुई। जिसमें भारत के 5 बड़े डॉक्टरों ने शिरकत की।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 16, 2020 11:41 IST
Coronavirus- India TV Hindi
Coronavirus

कोरोना वायरस के विदेश सहित भारत में कई मामले सामने आ चुके हैं। इसके साथ ही कोरोना वायरस से कर्नाटक में एक बुजुर्ग की मौत भी हो चुकी हैं। ऐसे में हर कोई कोरोना वायरस से संबंधित छोटे-छोटे सवालों को लेकर परेशान है कि आखिर कैसे इस वायरस से लड़े। इस विषय को लेकर इंडिया टीवी के खास शो 'कुरुक्षेत्र' में आज कोरोना वायरस को लेकर चर्चा हुई। जिसमें भारत के 5 बड़े डॉक्टरों ने शिरकत की। डॉक्टरों की इस लिस्ट में डॉ हर्ष महाजन, डॉ आशीष जायसवाल, डॉ हितेश वर्मा, कार्डियोलॉजिस्ट डॉ एम वली, डॉ विकास मैरया शामिल हुए। जिन्होंने कोरोना वायरस संबंधी हर सवाल का जवाब दिया। 

नॉर्मल फ्लू और कोरोना फ्लू में फर्क कैसे करें?

डॉ हर्ष महाजन बताया कि कोरोना का फ्लू गले से शुरू होता है। सांस लेने में समस्या होती है। नाक बहना कम होता है। दोनों में अंतर करना थोड़ा मुश्किल है लेकिन संक्रमित व्यक्ति का टेस्ट करनाकर या फिर वह कहीं यात्रा का विवरण जानकर इसके बारे में जान सकते है।  वहीं डॉ आशीष के अनुसार  चीन हुए रिसर्च के अनुसार यह रोग प्रतिरोधक क्षमता पर बहुत ही ज्यादा इफेक्ट करता है। जो ब्लड टेस्ट के द्वारा पता चलेगा। 

सैनेटाइजर और मास्क कितना जरूरी?
डॉ हितेश के अनुसार जिन लोगों को  फ्लू वाला इंफेक्शन है, उन्हें ये मास्क लेना जरूरी है। जिससे दूसरे को यह संक्रमण है। इसके साथ ही हाथ धोना जरूरी है। इसके लिए सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना जरूरी नहीं है।  वहीं डॉ विकास का कहना है कि हर आम आदमी को मास्क लगाना जरूरी नहीं है। 

सैनिटाइजर और साबुन में ज्यादा असरदार कौन?
डॉक्टर्स के अनुसार सैनिटाइजर के बजाय 20 सेकंड साबुन से हाथ धो लेना आपके लिए ठीक है। 

क्या गर्मी आने से कोरोना खत्म हो जाएगा?
डॉक्टर्स के अनुसार कोरोना वायरस गर्मी में खत्म होगा ऐसा जरूरी नहीं है। कई देशों में गर्मी होने के बावजूद वहां पर संक्रमण फैला हुआ है।

कोरोना वायरस से बचाव के लिए एम्स के डायरेक्टर से जानें हाथ धोने का सही तरीका

AC बस, मेट्रो में कोरोना फैलने का कितना खतरा?
डॉक्टर्स के अनुसार बस और मेट्रो में इसका खतरा अधिक है। इसके लिए आप थोड़ा सा सतर्क रहें। अगर आपको छींक आ रही है तो मुंह में कपड़ा रख लें। जिससे कोई दूसरा व्यक्ति संक्रमित नहीं होगा। 

बच्चों को पार्क में खेलने भेजें या नहीं ? 
बच्चों को बाहर जाने से बहुत ही खतरा होगा। इसलिए 15-20 दिन थोड़ा सतर्क रहें। अगर  बच्चा पार्क से खेल कर आया है तो आप उसके अच्छे से हाथ-पैर धुलवा दें। 

कोरोना वायरस शरीर के बाहर हवा में कितनी देर जीवित रहता है?
डॉक्टर्स के अनुसार यह वायरस शरीर के बाहर 3 चीजों पर निर्भर है। तापमान, नमी और किस सरफेस पर गिरी है। जिसके कारण ये 2 घंटे से लेकर 9 दिन तक जिंदा रह  सकता है।

टाइल्स वाले घरों में कोरोना का ज्यादा खतरा?
डॉक्टर के अनुसार अगर किसी सरफेस को साफ रखते हैं तो वहां ये वायरस होने की संभवना कम हो जाती है। वहीं कोई ऐसी जगह है जहां का टाइल्स अच्छी तरह साफ नहीं हुआ है तो वहां वायरस होने के चांसेस बढ़ जाते है।

क्या जिम जाने में खतरा है ?
कोरोना वायरस से बचना चाहते है जिम जाने से बचना चाहिए क्योंकि वहीं पर बहुत ज्यादा भीड़ होती है। हर चीज को सैनिटाइज नहीं किया जा सकता है। इसलिए घर पर ही रहें तो आपके लिए बेहतर होगा। इससे बेहतर आप घर पर योग करें। 

बाल कटवाने सैलून जाना सेफ है या नहीं ?
इस बारे में डॉक्टर्स का कहना है कि जितना हो सके तो बच कर रहें। सैलून थोड़े दिन न जाएं, आप चाहें तो घर पर ही सेविंग आदि कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप सैलून जा रहे हैं तो हर चीज नई यूज करने को कहें। 

बाहर का खाना खाएं या नहीं?
अगर खाना सही ढंग से और अच्छी जगह पर बना है तो कोई खतरा नहीं है। इसके साथ ही अगर चिकन ठीक से साफ किया हो और पका हो। जो उससे कोई खतरा नहीं है। लेकिन अगर बाहर खाने जा रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि भीड़ वाली जगह से दूर रहें। 

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाएं ? 
डॉक्टर्स के अनुसार योग, एक्सरसाइज करें। इसके अलावा आप हल्दी, विटामिन सी संबंधी फूड्स, अदरक, काली मिर्च तुलसी, गिलोय, मल्टी विटामिन, केसर आदि खा सकते है।

क्या सिगरेट पीने वालों को कोरोना से ज्यादा खतरा? 
स्मोकिंग हमारे फेफड़ों की इम्यूनिटी को कम करता है। जिसके कारण कोरोना वायरस होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। 

क्या दाढ़ी-मूंछ रखने वालों को कोरोना का ज्यादा ख़तरा?
डॉक्टर्स का इस बारे में कहना है कि ऐसा कुछ नहीं है। बस अपनी हाइजीन को ठीक रखें। आप सुरक्षित रहेंगे। 

धूप सेंकने से कोरोना वायरस का असर होगा कम
अगर कोई व्यक्ति को कोरोना वायरस है तो उसे धूप सेंकने से कोई फर्क नहीं पड़ता है।

जिसे एक बार कोरोना हो गया, उसे दोबारा भी हो सकता है?
डॉक्टर्स का इस बारे में कहना है कि इस बारे में कोई पुख्ता जानकारी नहीं हैं। 

एक मास्क का इस्तेमाल कितनी बार किया जा सकता है?
एक मास्क 2-3 घंटे ही लगा सकते हैं।

क्या घर पर भी मास्क बनाया जा सकता है? 
मेडिकल मास्क 2-3 लेयर पर बना होता है। अगर आपको कोई लक्षण नहीं है तो मास्क लगाने की जरूरत नहीं है। बस बाहर निकले तो लोगों से दूरी बनाकर रखें। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X