Friday, March 29, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस: ज्यादा हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल हो सकता है खतरनाक, जानें इसे घर पर बनाने का तरीका

कोरोना वायरस के डर के कारण हम अत्यधिक मात्रा में हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल सेहत के लिए ही खतरा बन सकता है। इसे घर पर भी बनाया जा सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 18, 2020 17:15 IST
hand sanitizer coronavirus- India TV Hindi
hand sanitizer coronavirus

विश्व में महामारी घोषित हो चुके कोरोना वायरस के कारण भारत में भी खौफ फैला हुआ है। इससे बचने के लिए हम छोटी से छोटी सावधानियां बरत रहे हैं। कोविड 19 यानी खतरनाक कोरोना वायरस से दुनिया भर में करीब 4800 लोग मर चुके हैं। डब्लूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस से बचने के लिए आप सैनिटाइजर के साथ-साथ साबुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये विकल्प वायरस को मारने में कामयाब हो सकते हैं। लेकिन लोग कोरोना वायरस के डर के कारण अधिक से अधिक अल्कोहाल युक्त सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर रहे हैं,  आपको बता दें ज्यादा सैनिटाइजर के इस्तेमाल से आप और अधिक बीमार हो सकते हैं। 

यूनिवर्सिटी ऑफ मेल्बर्न में एक रिसर्च की गई। जिसमें ये बाद सामने आईं कि अल्कोहाल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर का अत्यधिक इस्तेमाल करने से हम ऐसे बैक्टीरिया को शक्तिशाली बना रहे है जो आपके शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकते है। 

स्किन कर देता है ड्राई

हैंड सैनिटाइजर में इस्तेमाल होने वाले अल्कोहल में आइसोप्रोपिल, इथेनॉल और एन-प्रोपेनोल शामिल हैं। जिसके कारण आपकी स्किन ड्राई होने के साथ-साथ शरीर में जलन भी हो सकती है। इसके साथ ही हाथों में सूजन आ सकती है। 

इन टिप्स की मदद से अपने बच्चों को बताएं कोरोना वायरस के बारे में

हाथों में लाए झुर्रियां
सैनिटाइजर के अत्यधिक इस्तेमाल से आपकी हाथों में दरारे, झुर्रियां आदि पड़ सकती हैं। अल्कोहाल होने के कारण अपने हाथों के नेचुरल बैरियर टूट जाते हैं। जिसके साथ ही आपके हाथों में सूजन आ जाती है। 

कोरोना वायरस से बचना है तो कुछ समय के लिए टाल दीजिए ये चीजें

इम्यून सिस्टम को करें कमजोर
हम सोचते हैं कि हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करके हम खुद को कोरोना वायरस सहित कई बीमारियों से बचा रहे है तो आपको बता दें कि यह आपके इम्यूनिटी सिस्टम को भी कमजोर कर सकता है। कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि अल्ट्रा-क्लीन वातावरण आपके प्रतिरक्षा को कम कर सकता है। 

कई तरह के होते है केमिकल्स
सैनिटाइजर में खूशबू बढ़ाने के लिए कई तरह के केमिकल्स का भी इस्तेमाल किया जाता है। इसका ज्यादा इस्तेमाल से ये केमिकल आपकी स्किन को खराब सकते है। इसके साथ ही स्किन एलर्जी या हार्मोंस में बदलाव हो सकता है। 

जहरीली शराब
सैनिटाइजर की महक की बता सकती है कि इसमें कितनी मात्रा में अल्कोहाल का इस्तेमाल किया गया है। ।अधिकांश हैंड सैनिटाइज़र में  के रूप में अल्कोहल होता है जो बैक्टीरिया को मारता है। हालांकि, एक सैनिटाइज़र में मौजूद अल्कोहल की मात्रा तय होती है, फिर भी यह जहर का कारण बन सकता है। एक्सपर्ट का मानना ​​है कि थोड़ा सा सैनिटाइजर  भी अल्कोहाल के एक शॉट्स के बराबर है।  तब यह ज्यादा खतरनाक हो सकता है जब इसका इस्तेमाल बच्चे कर रहे हो। लेकिन अगर इसके अलावा आपके पास कोई विकल्प नहीं है इसलिए इसका थोड़ा इस्तेमाल किया जा सकता है। 

घर पर ऐसे बनाएं सैनिटाइजर

कोरोना वायरस से बचने के लिए सैनिटाइजर का होना खास माना जा रहा है। ऐसे में मार्केट से खरीदा हुआ सैनिटाइजर आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो रहा है तो आप इसे घर पर भी बना सकते हैं। या फिर आप मार्केट जाकर इसे नहीं खरीद पा रहे है तो ऐसे घर पर बनाएं। 

अल्कोहाल बेस्ड सैनिटाइजर

  • दो तिहाई कप एल्कोहाल
  • एक तिहाई कप एलोवेरा जैल
  • 8-10 बूंद लैवेंडर या लौंग का तेल

ऐसे बनाएं
एक बाउल में यह सभी चीजें डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अगर ये ज्यादा पतला है तो थोड़ा एलोवेरा और मिला लें। इसके बाद इसे एक प्लास्टिक के कंटेनर में  रख लें। 

बिना अल्कोहाल वाला हैंड सैनिटाइजर

  • 1 कप एलोवेरा जैल
  • डेढ़ चम्मच witch hazel
  • 30 बूंदे टी ट्री ऑयल
  • 5 बूंद सुगंधित तेल

ऐसे बनाएं
सबसे पहले एलोवेरा को बाउल में डालकर थोड़ा सा मिक्स कर लें। इसके बाद इसमें witch hazel  मिला लें। इसके बाद इसमें टी ट्री ऑयल और सुगंधित तेल की बूंदे मिला लें। अब इसे एक कंटेनर में अच्छी तरह से भर लें। आपका हैंड सैनिटाइजर बनकर तैयार है।  

 

हालांकि WHO ने स्प्ष्ट कर दिया है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए सबसे ज्यादा कारगर हथियार साबुन है। साबुन से बार बार हाथ धोने से ये वायरस आप पर अटैक नहीं कर पाएगा और अगर आपके हाथों में आ गया है तो साबुन में मौजूद हार्श कैमिकल इसे हाथों में ही खत्म कर डालेंगे। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement