1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. ऐसे मरीजों को जल्दी गिरफ्त में ले रहा है कोरोना वायरस! WHO की रिपोर्ट में है जिक्र

ऐसे मरीजों को जल्दी गिरफ्त में ले रहा है कोरोना वायरस! WHO की रिपोर्ट में है जिक्र

कर्टनाक में कोरोना वायरस से संक्रमित 76 साल के बुजुर्ग की मौत हो गई। वह अस्थमा और हाइपरटेंशन से पीड़ित था। ऐसे में सभी के दिमाग में एक ही सवाल आ रहा है कि क्या वास्तव में अस्थमा के कारण भी आप कोरोना वायरस के शिकार हो सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 13, 2020 13:09 IST
Coronavirus- India TV Hindi
Coronavirus

भारत में कोरोना वायरस से पहली मौत की पुष्टि हो चुकी है। कर्नाटक के कलबुर्गी शहर में कोरोना से संक्रमित एक बुजुर्ग की मौत हो गई है। कर्नाटक राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बी श्रीरामुलू ने ट्वीट कर बताया कि मरीज का नमूना पहले ही ले लिया गया था और उसके कोरोना से संक्रमित होने की आज पुष्टि हुई। उन्होंने कहा कि इस मामले में भी संदिग्ध को अलग-थलग रखने और उसके संपर्क में आने वालों की जांच के पूरे प्रोटोकॉल का पालन किया गया।

बताया जा रहा है कि कोरोना वायरस का यह मरीज पहले से ही अस्थमा और हाइपरटेंशन से पीड़ित था। हालांकि इस मामले में और भी दूसरी कई तरह की रिपोर्ट्स का इंतजार किया जा रहा है लेकिन जनता में सवाल उठ रहे हैं कि क्या अस्थमा और हाइपरटेंशन जैसी बीमारियों से घिरे लोगो को कोरोना जल्दी घेर रहा है। कोरोना किन लोगों को आसानी से शिकार बना सकता है? किन्हें ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए? ऐसे ही कुछ सवालों पर WHO ने जवाब दिए हैं जिन्हें जानना बेहद जरूरी है।

कोरोना वायरस: ज्यादा हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल हो सकता है खतरनाक, जानें इसे घर पर बनाने का तरीका

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार आमतौर पर कोरोना वायरस से हर उम्र के लोग संक्रमित हो सकते है। लेकिन बुजुर्गों की बात की जाए तो चूंकि उनकी प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है इसलिए वो जल्द इसकी चपेट में आ रहे हैं। इसके अलावा अस्थमा, डायबिटीज, दिल की बीमारियां भी कोरोना की जल्द गिरफ्त में आने का कारण बन सकती है। यानी जिन लोगों को ये बीमारियां हैं, कोरोना का खतरा उन्हें ज्यादा हो सकता है। बच्चों और युवाओं के साथ ऐसा कुछ नहीं कहा गया है।

Coronavirus

Coronavirus

कोरोना वायरस को लेकर फैले हैं ये भ्रम, यहां जाने सच्चाई और रहें सुरक्षित

ऐसे में डब्लूएचओ  सलाह देता है कि अस्थमा, डाइबटीज और सांस से जुड़ी सभी बीमारियों वाले लोग इस वायरस को लेकर खास सावधानी बरतें।  इस वायरस से बचने के लिए खुद की रक्षा करना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। इसके लिए आप अच्छी हाइजीन का पालन करें।  वहीं समय-समय पर साबुन से हाथों को धोते रहें। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X