Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस को लेकर गूगल पर सबसे ज्यादा पूछे गए ये सवाल, जानें इनका जवाब

कोरोना वायरस को लेकर कई सवाल गूगल पर पूछे जा रहे हैं। जानें आखिर क्या है इनकी सच्चाई।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 17, 2020 13:19 IST
Coronavirus- India TV Hindi
Coronavirus

कोरोना वायरस के खौफ के बीच हम इससे बचने के सारे उपाय अपना रहें है। लेकिन हमारे बीच कोरोना वायरस  को लेकर कई बार ऐसी बातें फैल जाती है जो जल्द ही अफवाह का रूप ले लेती है। जो आगे चलकर हमारे लिए एक मुसीबत का कारण बन सकती है। कोरोना वायरस को लेकर कई सवाल गूगल पर पूछे जा रहे हैं। जानें आखिर क्या है इनकी सच्चाई। 

कोरोना वायरस की तुलना फ्लू से

गूगल पर कई लोग पूछ रहे है कि क्या ये फ्लू जैसे ही है या उससे भी ज्यादा खतरनाक है। कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति बिल्कुल मौसमी फ्लू के लक्षणों को ही देखेगा। चीन में अंतरराष्ट्रीय मिशन का नेतृत्व कर रहे ब्रूस आयलवर्ड ने कहा कि करीब एक फीसद मृत्यु दर का वर्तमान अनुमान सही है। यह कोविड-19 को मौसमी फ्लू की तुलना में करीब 10 गुना अधिक घातक बना देता है। अनुमान के मुताबिक मौसमी फ्लू से हर साल 2.90 से 6.50 लाख लोगों की मौत होती है।

कोरोना वायरस: ज्यादा हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल हो सकता है खतरनाक, जानें इसे घर पर बनाने का तरीका

हवाई यात्रा के दौरान किन बातों का रखें ध्यान
जब हम प्लेन में यात्रा करते हैं तो कई तरह की चीजों को छूते हैं। हमारे आसपास बहुत सारे लोग होते है। जिसके कारण कोरोना वायरस होना का चांसेस काफी हद तक बढ़ जाते है। इसलिए यात्रा करते समय कुछ चीजों का जरूर ध्यान रखें। 

सफाई का रखें ध्यान
एयरपोर्ट पर आप हैंडल, डोर हैंडल, फूड कोर्ट एरिया आदि न जाने कहां-कहां और क्या-क्या छूते है। ऐसे में आप मास्क के साथ सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। इससे साथ-साथ आंख, मुंह और नाक को कम से कम छुए। वहीं अगर किसी को खांसी, जुकाम या फिर बुखार हो तो वह यात्रा करने से बचें। इसके साथ ही कहीं भी फिंगर प्रिंट देने से बचें। 

इन टिप्स की मदद से अपने बच्चों को बताएं कोरोना वायरस के बारे में

खाने वाले चीजों का स्टॉक कैसे करें
कोरोना वायरस के कारण अधिकतर दुकान बंद मिल रही हैं या फिर इस डर के कारण हम मार्केट जाने से बचते हैं। ऐसे में दिमाग में सबसे पहला ख्याल आता है कि आखिर अपनी खाने को चीजों को काफी दिनों तक कैसे एकत्रित करें। 

चावल
चावल को काफी समय तक के लिए स्टोर कर सकते है। आप बंद पैकेट लाकर इसे घर पर रख सकते है। ब्राउन राइस ज्यादा दिनों तक स्टोर नहीं कर सकते है क्योंकि इनमें एक तरह का तेल होता है जिन्हें ज्यादा दिन रखने से एक बदबू आने लगती है। 

शराब के सेवन से कोरोना वायरस से क्या बचा जा सकता?, पढ़े डब्लूएचओ की पूरी रिपोर्ट

फलियां
आप चाहे तो कई तरह की फलिया जैसे राजमा, चने, दाल आदि लाकर काफी दिनों तक स्टोर कर सकते हैं। 

कोकोनट मिल्क
नारियल का दूध आप रख सकते है। यह रोजाना यूज होने वाले दूध का एक विकल्प हो सकता है। इसका स्वाद भी बेहतर होता है। 

ड्राई फूट्स
आप मूंगफली, बादाम, काजू जैसी चीजें भी काफी समय तक के लिए स्टोर कर सकते है। 

इसके अलावा आप ऑयल, काला मिर्च, मसाले, नींबू संतरा, चीज आदि भी काफी दिनों तक यूज कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप हरी सब्जियां ला रहे है तो इन्हें ठीक ढंग से फ्रीज में रखकर कम से कम 10 दिन चला सकते है। 

कोरोना वायरस के लक्षण
विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार COVID-19 के सबसे आम लक्षण बुखार, थकान और सूखी खांसी हैं। इसके अलावा गले में खराश या दस्त हो सकता है। ये लक्षण आमतौर पर हल्के होते हैं और धीरे-धीरे शुरू होते हैं। कुछ लोग संक्रमित हो जाने के बाद भी इसके लक्षण सामने नहीं आते है।  अधिकांश लोगों (लगभग 80%) को विशेष उपचार की आवश्यकता के बिना बीमारी से उबरना पड़ता है। COVID-19 पाने वाले हर 6 में से 1 व्यक्ति गंभीर रूप से बीमार हो जाता है और सांस लेने में कठिनाई पैदा करता है। वृद्ध लोगों,  हाई ब्लडप्रेशर, हृदय संबंधी समस्या या मधुमेह आदि के कारण लोगों में गंभीर बीमारी विकसित होने की अधिक संभावना है। अगर आपको भी बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई हो रही है तुंरत डॉक्टर से संपर्क करें। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement