Sunday, April 28, 2024
Advertisement

रोजाना खाली पेट करें इसका सेवन और करें कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल

अगर आपके शरीर में भी कोलेस्ट्राल की मात्रा अधिक बढ़ गई है तो आप बिना दवा खाएं इस घरेलू उपाय द्वारा इस समस्या से निजात पा सकते है। इस ड्रिक में इस्तेमाल की गई हर चीज आपके कचचन में आसानी से मिल जाएगी। जानिए इसके बारें में।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 31, 2016 12:37 IST
diabetes- India TV Hindi
diabetes

हेल्थ डेस्क: आज के समय में अनियमित लाइफस्टाइल के कारण कई बीमारियों का सामना करना पडता है। इन्हीं में से एक आम समस्या है कोलेस्ट्रॉल की। जिसको कंट्रोल करने के लिए कई तरह की  दवाएं लेते है।

ये भी पढ़े-

एक व्यक्ति के खून में कोलेस्ट्रॉल का स्तर 3.6 मिलिमोल्स प्रति लिटर से 7.8 मिलिमोल्स प्रति लिटर के बीच होता है। 6 मिलिमोल्स प्रति लिटर कोलेस्ट्रॉल को उच्च माना जाता है और ऐसी स्थिति में धमनियों से जुड़ी बीमारियों का खतरा बहुत बढ़ जाता है। 7.8 मिलिमोल्स प्रति लीटर से ज्यादा कोलेस्ट्रॉल को अत्यधिक उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर कहेंगे। इसका उच्च स्तर हार्ट अटैक और स्ट्रोक की आशंका कई गुना बढ़ा देता है।

अगर आपके शरीर में भी कोलेस्ट्राल की मात्रा अधिक बढ़ गई है तो आप बिना दवा खाएं इस घरेलू उपाय द्वारा इस समस्या से निजात पा सकते है।  इस ड्रिक में इस्तेमाल की गई हर चीज आपके कचचन में आसानी से मिल जाएगी। जानिए इसके बारें में। इसको सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल को आसानी से कम कर सकते है।

ऐसे बनाएं

सबसे पहले एक बड़े बर्तन में एक कप सेब का सिरका, एक कप अदरक का जूस, एक कप लहसुन का जूस और एक कप नींबू का जूस लेकर ठीक ढंग से मिला लें। गैस में 30 मिनट के लिए रख दें। और जब ये चार कप से तीन कप हो जाए तो गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने दे। जब ये ठंडा हो जाए तो इसमें थोड़ा सा शदह मिला लें। जिससे इसका स्वाद थोड़ा ठीक हो जाए। रोजाना सुबह खाली  पेट इसका सेवन करें

अगली स्लाइड में पढ़े  और

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement