Sunday, April 28, 2024
Advertisement

लाइफस्टाइल ठीक करें नहीं तो हो सकती है ये बड़ी बीमारी: विशेषज्ञ

चिकित्सा विशेषज्ञों का मानना है कि अगर आपकी दिनचर्या व जीवन-शैली ठीक नहीं है, तो आपको उच्च रक्तचाप (हाइपरटेंशन) की शिकायत हो सकती है। चिकित्सा विशेषज्ञों ने एमिटी यूनिवर्सिटी में रविवार को आयोजित तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में अपनी बात रखी।

IANS Edited by: IANS
Published on: February 12, 2018 15:19 IST
hypertension- India TV Hindi
hypertension

हेल्थ डेस्क: चिकित्सा विशेषज्ञों का मानना है कि अगर आपकी दिनचर्या व जीवन-शैली ठीक नहीं है, तो आपको उच्च रक्तचाप (हाइपरटेंशन) की शिकायत हो सकती है। चिकित्सा विशेषज्ञों ने एमिटी यूनिवर्सिटी में रविवार को आयोजित तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में अपनी बात रखी।

डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ साइकोलॉजिकल रिसर्च में वैज्ञानिक डॉ. नीति शर्मा ने कहा कि उच्च रक्तचाप जीवन-शैली (लाइफ स्टाइल) से जुड़ी समस्या है और कामकाजी लोगों में समस्या होना आम बात है।'साइकोलॉजी, हेल्थ एंड मेडिसिन (आईसीपीएचएम)' विषय पर आयोजित परिचर्चा में शोधार्थी चिकित्सकों ने अपने शोध के नतीजों के साथ हिस्सा लिया। 

सम्मेलन के समापन सत्र की अध्यक्षता राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष मनन चतुर्वेदी ने की। विशेष अतिथि डॉ. संजीव कुमार, संचालक प्रोफेसर उमा जोशी, आयोजन सचिव डॉ. कोमल वर्मा समेत यूनिवर्सिटी के अधिकारी और भागीदार भी शामिल हुए।

सत्र के दौरान चार प्रतिभागियों को बेस्ट पेपर प्रजेंटेशन अवार्ड और दो पोस्टर प्रजेंटेंशन अवार्ड प्रदान किए गए। सम्मेलन में अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, मिस्र, इराक, ईरान और ब्रिटेन समेत कई देशों के प्रतिनिधि और 400 से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement