Monday, April 29, 2024
Advertisement

धमनियों के रोगों से करना है बचाव, तो रोजाना करें फल और सब्जियों का सेवन

प्रतिदिन अपने आहार में फलों और सब्जियों की मात्रा बढ़ाने से पैरों में रक्त प्रवाह को प्रभावित करने वाली धमनियों के रोगों के विकास का खतरा कम हो सकता है।

IANS IANS
Published on: May 23, 2017 15:11 IST
Eating fruits vegetables daily may cut artery disease- India TV Hindi
Image Source : PTI Eating fruits vegetables daily may cut artery disease

हेल्थ डेस्क: प्रतिदिन अपने आहार में फलों और सब्जियों की मात्रा बढ़ाने से पैरों में रक्त प्रवाह को प्रभावित करने वाली धमनियों के रोगों के विकास का खतरा कम हो सकता है। पेरीफरल आर्टरी डिसीस (पीएडी) पैरों की धमनियों को संकुचित करती है, मांसपेशियों में रक्त प्रवाह को सीमित कर देती है और इससे चलने या खड़े रहने के दौरान तेज दर्द होता है।

निष्कर्षो से पता चला है कि जो लोग दिन में तीन या इससे अधिक बार फलों व सब्जियों का सेवन करते हैं, उन्हें फलों व सब्जियों का कम सेवन करने वाले लोगों की तुलना में 18 प्रतिशत कम पीएडी होने का खतरा होता है। (इन घरेलू उपायों को अपनाकर आसानी से पाएं लू से निजात)

न्यूयॉर्क स्थित न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के सहायक प्राध्यापाक जेफरी बर्गर ने कहा, "हमारे अध्ययन से यह जानकारी मिली है कि आहार में अधिक फलों और सब्जियों को शामिल करने जैसे सरल तरीकों से पीएडी के प्रसार से बचने में बड़ी मदद मिल सकती है।"

इस शोध के लिए औसतन 64 वर्ष आयु वर्ग के 37 लाख लोगों को शामिल किया गया था, जिनमें से 6.3 प्रतिशत लोग पीएडी से पीड़ित थे। इन लोगों में 29.2 प्रतिशत लोग नियमित तौर पर तीन से अधिक बार फलों व सब्जियों का सेवन करते थे।

यह शोध 'आर्टियोस्केलेरोसिस थ्रॉम्बोसिस एंड वस्कुलर बॉयोलॉजी' पत्रिका में प्रकाशित किया गया है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement