Saturday, April 20, 2024
Advertisement

इन घरेलू उपायों की मदद से करें सिरदर्द की समस्या गायब

कुछ घरेलू उपायों की मदद से सिरदर्द की समस्या को दूर किया जा सकता है। इससे जल्द से जल्द सिरदर्द की समस्या दूर होती है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: March 27, 2019 7:55 IST
Remedies for headache- India TV Hindi
Remedies for headache

सिरदर्द(headache) की समस्या किसी को भी हो सकती है। नींद पूरी ना होना, तनाव जैसे कई कारण होते हैं जिसकी वजह से सिरदर्द की समस्या शुरु हो जाती है। सिरदर्द की वजह से आपको कोई भी काम करने में समस्या होती है। इसके लिए दवाई का सेवन करना जरुरी नहीं होता है। कुछ आसान उपायों की मदद से बिना दवाई का सेवन करें सिरदर्द की समस्या दूर की जा सकती है। तो आइए आपको इन्ही आसान उपायों की मदद से सिरदर्द गायब करने के तरीके बताते हैं।

दालचीनी:

दालचीनी सिरदर्द की समस्या दूर करने में मददगार होती है। इसके लिए दालचीनी की स्टिक को ग्राइंड करके पाउडर बना लें। इस पाउडर में शोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने माथे पर 30 मिनट तक लगे रहने दें। इससे सिरदर्द की समस्या दूर हो जाती है।

चाय या कॉफी पिएं:
कैफीन का सेवन सिरदर्द की समस्या दूर करने में मदद करता है। इसके लिए आप चाय या कॉफी का सेवन कर सकते हैं। कैफीन आुके मूड को बेहतर बनाता है, सतर्कता बढ़ाता है और रक्त वाहिकाओं को संकुचित करता है। जिससे सिरदर्द ठीक हो जाता है।

योगा करें:
तनाव, दर्द और स्वस्थ रहने के लिए योग करना फायदेमंद होता है। सिरदर्द को दूर करने के लिए योगा किया जा सकता है। यह आपको स्वस्थ रखने में भी मदद करता है।

लैवेंडर ऑयल:
लैवेंडर ऑयल सिर्फ खुशबू के लिए नहीं बल्कि दर्द को कम करने में भी मदद करता है। सिरदर्द को दूर करने के लिए गर्म पानी में कुछ बूंदे लैवेंडर ऑयल की मिलाकर उसे इनहेल करें।

Also Read:

आपके आसपास मौजूद ये चीजें सेहत के लिए है खतरनाक, हो सकता है कैंसर

टाइप-2 डायबिटीज से हो सकती है दिल की बीमारी, इस तरह करें बचाव

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement