Friday, May 17, 2024
Advertisement

इन आसान तरीकों से आप भी अपने बच्चों को खिलाएं हरी सब्जियां

अक्सर मां हमारे घरों में मां बच्चों के खाने के लेकर काफी परेशान रहती हैं। इसकी वजह होती है कि उनके बच्चे पौष्टि खाने को पसंद करने की बजाय पिज्जा और बर्गर जैसी खाना ज्यादा पसंद करते हैं। वहीं उन्हें हरी सब्जियां और अंकुरित अनाज खाना दिया जाए तो...

India TV Entertainment Desk
Published on: April 03, 2017 16:29 IST
health- India TV Hindi
health

नई दिल्ली: अक्सर मां हमारे घरों में मां बच्चों के खाने के लेकर काफी परेशान रहती हैं। इसकी वजह होती है कि उनके बच्चे पौष्टि खाने को पसंद करने की बजाय पिज्जा और बर्गर जैसी खाना ज्यादा पसंद करते हैं। वहीं उन्हें हरी सब्जियां और अंकुरित अनाज खाना दिया जाए तो वह इससे पीछा छुड़ाकर भागते हैं। लेकिन उनके स्वास्थय के लिए स्वस्थ आहार लेना बेहद जरूरी है, इसलिए उन्हें स्वास्थ्यप्रद भोजन इस तरह से परोसें कि देखने में यह अच्छा दिखे और वे खाने में दिलचस्पी लें। जिमपिक (ऑनलाइन फिटनेस प्लेटफॉर्म) की पोषण व आहार विशेषज्ञ सुजेता शेट्टी और डॉक्टर इंस्टा (टेली-मेडिसिन प्लेटफॉर्म) की आहार विशेषज्ञ ने बच्चों के मन में स्वस्थ आहार के प्रति रुचि जगाने के संबंध में सुझाव दिए हैं।

- चोकर सहित गेहूं के आटे की रोटी, दलिया, क्विन्वा या ब्राउन ब्रेड बच्चे को खिलाएं। चोकर या छिल्का युक्त अनाज विटामिन बी और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो आपके बच्चे का पेट भरने के साथ ही उनके पाचन को सुधारने में भी मददगार होते हैं। बच्चों को अंकुरित अनाज, सोयाबीन, चना भी खिलाएं।

- प्रोटीन ऊत्तकों का मरम्मत करने, हीमोग्लोबिन बनाने, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने, मांसपेशियों को विकसित करने में मदद करता है। सी फूड, अंडे, लीन मीट, मुर्गी, फलियां, मटर, दूध, दाल, सोया आदि प्रोटीन के स्रोत होते हैं।

- बच्चों के आहार में फल और सब्जियां शामिल करने में अक्सर मां को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अपने बच्चों को विभिन्न फलों को खाने के लिए प्रोत्साहित करें। फलों का जूस कभी-कभार ही दें, क्योंकि चोकर युक्त अनाज के फाइबर को ये शरीर से निकाल देते हैं और अगर जूस देना है तो बाजार में डिब्बाबंद जूस में ढेर सारा चीनी होता है, इसलिए घर पर बिना चीनी मिलाए जूस ही बच्चे को दें।

अगली स्लाइड में भी पढ़ें कुछ और तरीके:-

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement