Sunday, April 28, 2024
Advertisement

...तो इस कारण तो आपको ज्यादा भूख नहीं लगती

कई लोग तो ऐसे होते है कि खाना खाने के लिए बहाने ढूंढने लगते हैं। ।ये सब ऐसे बहाने हैं जिससे आप आसानी से कंपल्सिव ओवरईटिंग डिस्ऑडर का शिकार बन सकते है। जानिए आखिर हमें इतनी भूख लगती है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 23, 2016 13:48 IST
over food- India TV Hindi
over food

हेल्थ डेस्क: हमारे आसपास या फिर हमारे परिवार में ही ऐसे लोग होते है कि उन्हे बार-बार भूख लगती है। जिसके कारण वह हमेशा परेशान रहते है। उन्हे यह बात समझ नहीं आती है कि आखिर उन्हे इतनी भूख क्यों लग रही है।

ये भी पढ़े-

इस भूख के कारण आप कही बाहर जाने से कतराते है कि आपके बारें में लोग क्या सोचेगे। आपके मन में यह बात आती होगी कि अगर आप कही गए तो आपको लोग पेटू न बोलने लगे। जिसके कारण आप यह तो कम खाना खाते है या फिर भूखे ही चले आते है।

कई लोग तो ऐसे होते है कि खाना खाने के लिए बहाने ढूंढने लगते हैं। कई लोग तो टीवी देखते या फिर अपना बोरिंग दूर करने के लोग खाते रहते है। ये सब ऐसे बहाने हैं जिससे आप आसानी से कंपल्सिव ओवरईटिंग डिस्ऑडर का शिकार बन सकते है। जानिए आखिर हमें इतनी भूख लगती है।

इसका मुख्य कारण कंपल्सिव ओवरईटिंग डिसआर्डर के कारण व्यक्त‌ि का हर समय कुछ न कुछ खाने का मन करता रहता है। ओवरईटिंग डिस्ऑडर से ना सिर्फ मोटापा बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है बल्कि बार-बार खाने की आदत से व्यक्त‌ि तनाव में रहने लगता है।

इसके लक्षणों को आसानी से आप पहचान सकते है। इस बीमारी में ना सिर्फ बार-बार खाने का मन करता है बल्कि डायट जरूरत से ज्यादा बढ़ जाती है। साथ ही आपके मूड में उतार-चढ़ाव बना रहना एक नार्मल बात हो जाती है। साथ ही आप हमेशा तनाव में रहते है। खाने की चीजों से खुद को ज्यादा देर दूर नहीं रख पाएंगे। यह बीमारी एक गंभीर बीमारी है। इसके कारण आत्मविश्वास भी कम होने लगता है।

अगर आप कंपल्सिव ओवरईटिंग डिस्ऑडर से ग्रसित हैं तो आपको सबसे पहले खुद पर नियंत्रण करना होगा। सेल्फ कंट्रोल करते हुए अपना पूरे दिन का एक शेड्यूल बनाएं। खाने के वक्त ऐसी चीजों का चयन करें जिसको खाने के बाद देर तक भूख ना लगे. कोशिश करें हमेशा हेल्दी खाना खाएं। अगर ज्यादा समस्या हो तो डॉक्टर से सलाह लें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement