1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. केसर के इन औषधीय गुणों को जानकर आप भी रह जाएंगे दंग

केसर के इन औषधीय गुणों को जानकर आप भी रह जाएंगे दंग

केसर से न केवल हमारी त्वचा निखरती है बल्कि इसके सेवन से हमारी सारी बीमारियां भी खत्म हो जाती हैं। यह हमारे शरीर को पुरी तरह से स्वस्थ रखता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 05, 2019 12:17 IST
केसर के फायदे- India TV
केसर के फायदे

भारत में केसर का प्रयोग कई सालों से होता आ रहा है। इससे न केवल हमारी त्वचा निखरती है बल्कि इसके सेवन से हमारी सारी बीमारियां भी खत्म हो जाती हैं। ये भारत की सबसे किमती औषधि है। केसर अपनी लाजवाब खुशबू के लिए भी जाना जाता है। इसके बेहतरीन स्वाद और खुशबू के कारण इसे मिठाई व अन्य व्यंजनों में भी मिलाया जाता है। केसर के लगातार सेवन से हमारी पाचन शक्ति में काफी सुधार आता है, ये हमारी भुख को बढ़ाता है। केसर से एक नहीं बल्कि अनेकों फायदें होते हैं और आज हम आपको कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

बालों को सफेद होने से रोके- 25 ग्राम केसर को 4 औंस रैक्टीफाइड सि्प्रट में डालकर 5 दिनों तक रखें। इसमें नारियल तेल या सरसों का तेल डालकर प्रतिदिन रोज़ सिर की मालिश करें। उसके बाद बालों को किसी हर्बल शैम्पू से धो लें। ऐसा करने से आपको सफेद बालों से काफी छुटकारा मिलेगा।

मसूड़ों की परेशानी को दूर करे- यदि आपको मसूड़ों की परोशानी हो या मसूड़ों में काफी दर्द हो तो केसर आपको इस परेशानी से छुटकारा दिला सकता है। ये मसूड़ों में सूजन और ज़ख्मों को दूर करता है। इसके साथ ही ये मुख और जीभ की परेशानियों से भी निजात दिलाता है।

पेट के कीड़े नष्ट करे- अगर आपको पेट से संबधित कोई भी बीमारी हो तो केसर का सेवन ज़रूर करें। कुछ बच्चों का सही खान- पान न होने के कारण उनके पेट में कीड़े पैदा हो जाते हैं। कीड़ों को नष्ट करने के लिए केसर और कपूर को समान मात्रा में लेकर दूध में मिलाएं। केसर वाले दूध के सेवन से पेट के कीड़े नष्ट हो जाते हैं।

केसर और दूध को मिलाएं

केसर और दूध को मिलाएं

त्वचा को निखारें- महिलाओं के लिए केसर बेहद ही फायदेमंद होता है। केसर को दूध के साथ मिलाकर पीने से त्वचा का रंग गोरा होता है। अगर महिला अपनी प्रेगनेंसी के दौरान इसका सेवन करे तो महिला का बच्चा काफी गोरा पैदा होता है। इतना ही नहीं इससे महिला का मासिक धर्म भी ठीक रहता है।

शरीर को स्वस्थ करे- केसर के लेप लगाने से दिमाग तेज़ होता हे। यदि आपको सिर दर्द की परेशानी हो तो हफ्ते में एक बार केसर और चंदन का लेप ज़रूर लगाए। इसके साथ ही केसर के लेप को लगाने से नाक से खून बहना बंद हो जाता है। इसके साथ ही यह अनिद्रा की शिकायत को भी दूर करता है।

यहां देखें अन्य खबरें

शादी के सीजन में मेहंदी के रंग को करना है गहरा, इन टिप्स को करें फॉलो

मनोहर पर्रिकर जूझ रहे हैं पैनक्रियाटिक कैंसर से, जानें इस बीमारी के लक्षण, कारण और बचाव

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X