Saturday, April 27, 2024
Advertisement

43 साल की उम्र में भी 25 साल की लड़की को टक्कर दे रही हैं मल्लिका शेरावत, जानें एक्ट्रेस का डायट और फिटनेस प्लान

मल्ल्किा पिछले कुछ समय से नियमित तौर पर इंस्टाग्राम पर अयंगर योग करने की अपनी तस्वीरें और वीडियो साझा करती आ रही हैं। जानें डायट और फिटनेस प्लान।

IANS Reported by: IANS
Updated on: February 03, 2020 7:23 IST
Mallika Sherawat- India TV Hindi
Mallika Sherawat

बॉलीवुड अभिनेत्री मल्लिका शेरावत को देखकर किसी को भी यह महसूस हो सकता है कि उम्र महज एक संख्या है। अपनी इस खूबसूरत काया के बारे में खुलासा करते हुए मल्लिका ने कहा कि ऐसा स्वास्थ्यवर्धक भोजन और अयंगर योग की वजह से है। मल्ल्किा पिछले कुछ समय से नियमित तौर पर इंस्टाग्राम पर अयंगर योग करने की अपनी तस्वीरें और वीडियो साझा करती आ रही हैं।

43 वर्षीय मल्लिका ने कहा, "मैं पिछले पांच-छह सालों से अयंगर योग का अभ्यास कर रही हूं। मुझे यह काफी पसंद है क्योंकि यह शरीर के अलाइनमेंट पर आधारित है और यह आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी काफी अच्छा है। यह एक प्रकार से ध्यान की तरह है जिससे तनाव से मुक्ति मिलती है और शरीर में सकारात्मक उर्जा का संचार होता है, जो मुझे बहुत अच्छा लगता है। अयंगर योग करने की यही खास वजह है। इससे प्राप्त शारीरिक लाभ दूसरे नंबर पर आता है।"

अयंगर योग है मल्लिका के फिटनेस का राज़

उन्होंने अयंगर योग के लाभों के बारे में कहा, "मुझे शांति महसूस होती है, यह मानसिक तौर पर आपको सशक्त बनाता है। आप किसी भी चीज का सामना कर सकते हैं। मैं अकसर सफर करती रहती हूं और मुझे लंबे समय तक की उड़ान पसंद नहीं है, तो जब भी कभी मैं दस घंटे की लंबी उड़ान ले रही हूं, तो मैं काफी परेशान हो जाती हूं, लेकिन मैंने महसूस किया कि अयंगर योग से मुझे इसमें मदद मिली है।"

अपनी बात को जारी रखते हुए उन्होंने आगे कहा, "इससे मुझे खाने की तीव्र इच्छा पर भी अंकुश लगाने में मदद मिली है। मुझे मीठा बहुत पसंद था, लेकिन जब से मैंने अयंगर योग शुरू किया है तब से इसे खाने की इच्छा भी दूर हो गई है। जिस दिन मैं इनका अभ्यास करती हूं उस दिन मुझे गहरी नींद भी आती है। मेरी रोजमर्रा की जिंदगी में इन छोटी-छोटी चीजों से काफी मदद मिली है।"

वेगन डाइट करती हैं फालो

अपने खान-पान के बारे में अभिनेत्री ने बताया, "मैं हमेशा से ही शाकाहार थी और पिछले दस सालों से मैं वेगन (पशुओं से प्राप्त किसी भी खाद्य सामग्री का उपयोग न करना) हूं। मैं दुग्ध उत्पादों का भी इस्तेमाल नहीं करती हूं। खान-पान की मेरी शैली बेहद ही साधारण है, ज्यादातर मैं 'घर का खाना' खाती हूं। मुझे लगता है कि यह सबसे स्वास्थ्यवर्धक चीज है। मेरा मानना है कि हमारे दादा-दादी या नाना-नानी असली भोज्य पदार्थो का इस्तेमाल करते थे जिनमें पोषण की भरपूर मात्रा होती थी। अब तो बस प्रदूषण और कीटनाशक ही है, खाने की गुणवत्ता भी कम हो गई है, ऐसे में हम जो कुछ भी खाते हैं उसमें सावधानी बरतने की जरूरत है।"

मल्लिका ने अंत में अपने प्रशंसकों के लिए कहा कि एक स्वस्थ शरीर और मन के लिए कसरत बेहद जरूरी है। आप इसे कभी भी शुरू कर सकते हैं। अगर आप इसे कल से करने की सोच रहे हैं, तो आज ही करना शुरू कर दें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement