Thursday, May 02, 2024
Advertisement

मां की लाइफस्टाइल हेल्दी है, तो बच्चों में होगा मोटापा का खतरा कम: स्टडी

एक शोध से पता चलता है कि जिन माताओं का वजन संतुलित होता है, जो नियमित कसरत करती हैं, धूम्रपान नहीं करतीं, पौष्टिक भोजन करती हैं और बहुत कम शराब पीती हैं, उनके बच्चों में मोटापा का खतरा काफी कम होता है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: July 08, 2018 7:02 IST
Child obesity- India TV Hindi
Child obesity

हेल्थ डेस्क: स्वस्थ जीवनशैली अपनाने वाली माताओं के बच्चों में मोटापा होने का खतरा कम होता है। द बीएमजे में प्रकाशित शोध से पता चलता है कि जिन माताओं का वजन संतुलित होता है, जो नियमित कसरत करती हैं, धूम्रपान नहीं करतीं, पौष्टिक भोजन करती हैं और बहुत कम शराब पीती हैं, उनके बच्चों में मोटापा का खतरा काफी कम होता है।

शोधकर्ताओं में अमेरिका के हावर्ड टी एच चान पब्लिक हेल्थ स्कूल के शोधकर्ता भी शामिल हैं। इसमें कहा गया है कि अगर माता और बच्चे दोनों स्वस्थ जीवनशैली अपनाते हैं तो इससे बचपन में भी मोटापा का खतरा कम हो जाता है।

बचपन में मोटापा होने से वयस्क होने पर कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है जिसमें मधुमेह और कार्डियोवासकुलर बीमारी के साथ ही असमय मौत का खतरा भी शामिल है।

शोधकर्ताओं ने अमेरिका के दो शहरों में नौ से 14 वर्ष के 24289 बच्चों के चिकित्सा इतिहास और जीवनशैली की विशिष्टताओं पर अध्ययन किया। इन बच्चों का जन्म 16945 महिलाओं से हुआ था

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement