1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए फायदेमंद होता है इन पोषक तत्वों का सेवन

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए फायदेमंद होता है इन पोषक तत्वों का सेवन

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कुछ पोषक तत्वों का सेवन फायदेमंद होता है। यह शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Published on: January 18, 2019 8:21 IST
Healthy bones- India TV
Healthy bones

हमारा शरीर हड्डियों से बना होता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हड्डियों का मजबूत और स्वस्थ होना बेहद जरुरी होता है। थोड़ी सी लापरवाही आपकी हड्डियों को कमजोर बना सकती है। इसलिए इन्हे स्वस्थ बनाना बेहद जरुरी होता है। कुछ पोषक तत्वों का सेवन आपकी हड्डियों को मजबूत बना सकता है। तो आइए आपको उन खाद्य पदार्थों के बारे में बताते हैं जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

प्रोटीन:

प्रोटीन का सेवन शरीर में मौजूद कैल्शियम का इस्तेमाल करने में मदद करता है। प्रोटीन का सेवन करने के लिए प्रोटीनयुक्त फूड्स का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप अंडे और सोया का सेवन कर सकते हैं।

कैल्शियमयुक्त फूड्स:
हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बनाने के लिए कैल्शियम बेहद जरुरी होता है। हालांकि अत्यधिक कैल्शियम  का सेवन आपकी हड्डियों के लिए हानिकारक हो सकता है। आपको अपनी डाइट में सही मात्रा में कैल्शियम का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप हरी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं यह शरीर में कैल्शियम की मात्रा बढ़ा देता है। इसके लिए आप उबली हुई हरी सब्जियों का सेवन करें।

विटामिन डी:
शरीर में उचित मात्रा में विटामिन डी  आपकी हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके लिए विटामिन डी से युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। आप हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए सूप का सेवन कर सकते हैं।

विटामिन सी:
विटामिन सी शरीर को कैल्शियम अवशोषित करने में मदद करता है। अधिकतर कैल्शियम का सेवन वेस्ट हो जाता है क्योंकि आप डाइट से कैल्शियम को अवशोषित नहीं कर पाते हैं। विटामिन सी के लिए आप संतरा, आम, टमाटर और अनानास का सेवन कर सकते हैं।

Also Read:

भूलने वाली बीमारी अल्जाइमर से पाना है निजात, तो रोजाना करें ये काम

चिकित्सा क्षेत्र में भारत का एक बार फिर बजा डंका, हिमाचल के अरुण बनें CVR एंड EI में डीएम डिग्री वाले देश के पहले डॉक्टर

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X