Friday, May 17, 2024
Advertisement

हुआ खुलासा, आपको नींद न आने के पीछे ये सबसे बड़ा कारण

नींद न आने के कारण डिप्रेशन, तनाव आदि की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। जिसके कारण हम लेट नाइट तक जगते रहते है। लेकिन इसकी एक वजह आपके आसपास होने वाला प्रदूषण भी है। यह बात एक रिसर्च में सामने आई।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: May 31, 2017 12:11 IST
sleep- India TV Hindi
sleep

हेल्थ डेस्क: आज के समय में नींद न आना एक आम समस्या बन गई है। लोग रात को देर-देर तक जगते है। जिसके कारण उन्हें की तरह की बीमारियों का भी सामना करना पड़ता है। आखिर नींद क्यों नहीं आती है। इसके पीछे का कारण अभी तक सही नहीं जान पाएं। आपको नींद न आने के कारण कई हो सकते है। (रोजाना करें शहद के साथ इन चीजों का सेवन, मिलेगा बेहतरीन लाभ)

नींद न आने के कारण डिप्रेशन, तनाव आदि की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। जिसके कारण हम लेट नाइट तक जगते रहते है। लेकिन इसकी एक वजह आपके आसपास होने वाला प्रदूषण भी है। यह बात एक रिसर्च में सामने आई। इस रिसर्च के अनुसार दूषित हवा में सांस लेने वालों को नींद न आने की होती है दिक्‍कत। ये अध्‍ययन अमेरिका की एक यूनिवर्सिटी ने किया है।

    
इस तरह पड़ता है आपकी नींद पर इफेक्ट: यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन की असिस्टेंट प्रोफ़ेसर, मारथा बिलिंग्‍स के मुताबिक, हवा में मौजूद नाइट्रोजन डाई ऑक्‍साइड और पीएम 2.5s कण, अच्छी नींद में बाधा उत्‍पन्‍न करते हैं। नाक, साइनस और गले में इनके कारण तकलीफ़ हो सकती है। ये तत्व खून में मिल कर दिमाग पर भी असर डालते हैं।

 ऐसे किया पता: अमेरिकन थोरासिस सोसाइटी की एनुअल प्रेस कांफ्रेंस में पेश किए गए इस अध्‍ययन में पांच साल में हुए वायु प्रदूषण से सम्बंधित डाटा प्रस्तुत किया गया था। अध्‍ययन के अंतर्गत अमेरिका के छह शहरों में 1,863 लोगों को शामिल किया गया, जिसमें उनके घर-घर जाकर उनके आस-पास की हवा की स्थिति की जांच की गई, जिसकी रिपोर्ट प्रस्‍तुत की गई। (सावधान! गर्भाशय कैंसर किसी को भी हो सकता है, ऐसे करें पहचान)

अगली स्लाइड में पढ़े कहां पर आती है अच्छी नींद

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement