Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

मेमोरी पावर को करना है तेज, तो रोज इस तरह दौड़े

मैमोरी पावर बढ़ाने के लिए नंगे पैर दौड़ना जूते पहन कर दौड़ने से कहीं ज्यादा बेहतर है। एक नए शोध से यह जानकारी मिली है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 16, 2016 7:01 IST
run barefoot to boost your memory- India TV Hindi
run barefoot to boost your memory

हेल्थ डेस्क: कई लोगो के साथ ये समस्या होती है कि वह चीजें रखकर भूल जाते है। या फिर किसी की नाम न याद रहता, आदि समस्याएं तो आम है लेकिन अगर ये परेशानी आपको बार-बार हो। जिसके कारण आपको कभी किसी के सामने शर्मिंदा होने पडे। तो तुरंत सावधान हो जाएं। ये डिमेंशिया नामक बीमारी हो सकती है।

ये भी पढ़े-

डब्लूएचओ ने हाल ही में कुछ फैक्ट्स जारी किए हैं जिसके हिसाब से दुनिया भर में 47.5 मिलियन लोगों को डिमेंशिया से ग्रस्त हैं और हर साल ये संख्या 7.7 मिलियन नए केसों के साथ बढ़ रही है। तो आंकड़े ये बताते हैं कि इस स्थिति को गंभीरता से लेना होगा।

वैसे भूल जाने के कारण कई कारण हैं जैसे कि नींद का पूरा ना होना, तनाव, शारीरिक कसरत से दूरी, रहन-सहन और पर्यावरण भी कारण हो सकता है। साथ ही गलत खानपान भी एक वजह हो सकती है। जो कि एक मुख्य कारण है। इसके लिए जरुरी है कि अपनी सेहत के साथ-साथ दिमाग का भी ध्यान रखना चाहिए जो बहुत ही जरुरी है। एक शोध के अनुसार ये बात सामने आई कि अगर रोज नंगे पैर दौड़ा जाए तो आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

मैमोरी पावर बढ़ाने के लिए नंगे पैर दौड़ना जूते पहन कर दौड़ने से कहीं ज्यादा बेहतर है। एक नए शोध से यह जानकारी मिली है। हमें अपने समूचे जीवनकाल में स्मरणशक्ति तेज होने की जरूरत पड़ती है। अगर आपकी याददाश्त तेज होती है तो इसका फायदा आपको स्कूल से लेकर दफ्तर तक और सेवानिवृत्ति के बाद भी मिलता है।

शोधकर्ताओं में से एक अमेरिका के नार्थ फ्लोरिडा विश्वविद्यालय के ट्रासे एलोवे का कहना है, "यह शोध उन लोगों के लिए काफी काम का है, जो अपनी स्मरणशक्ति बढ़ाने के तरीके ढूंढ़ते रहते हैं।"

यह शोध परसेपट्यूअल एंड मोटर स्किल्स नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है। इसमें कहा गया है कि नंगे पैर दौड़ने से हमारी याददाश्त लगभग 16 फीसदी बढ़ जाती है। नार्थ फ्लोरिडा विश्वविद्यालय के एक अन्य शोधार्थी रोज एलोवे का कहना है, "अगर हम जूते उतार कर दौड़ने जाते हैं, तो दौड़ खत्म करते-करते हम कहीं ज्यादा स्मार्ट बन जाते हैं।"

नंगे पांव दौड़ने के दौरान हम पैरों का संचालन काफी ध्यान लगाकर करते हैं कि कोई चीज चुभ न जाए या कहीं गलत जगह पांव न पड़ जाए। रोज एलोवे बताते हैं कि यह संभव है कि नंगे पांव दौड़ने के दौरान हमें अपने दिमाग पर काफी ध्यान देना पड़ता है। इसलिए हमारी स्मरणशक्ति तेज हो जाती है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement