Thursday, May 02, 2024
Advertisement

करेला खाने के हैं कुछ नुकसान भी, इन मरीजों को नहीं करना चाहिए इसका सेवन

कुछ लोगों का मानना है कि कड़वा करेला सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन विशेषज्ञों की राय यह है कि सिर्फ कड़वा करेला ही नहीं बल्कि सारी कड़वी सब्जियां सेहत के लिए नुकसानदायक होती हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: February 28, 2019 9:38 IST
Side effects of bitter gourd - India TV Hindi
Side effects of bitter gourd

कुछ लोगों का मानना है कि कड़वा करेला सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन विशेषज्ञों की राय यह है कि सिर्फ कड़वा करेला ही नहीं बल्कि सारी कड़वी सब्जियां सेहत के लिए नुकसानदायक होती हैं। करेला का ज्यादा सेवन भी स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं होता। कई डायबिटीज के मरीज़ करेला और इसके रस का सेवन करते हैं, लेकिन आपको बता दें कि सभी मरीजों के लिए यह फायदेमंद नहीं होता।

जानिए किन लोगों को करेला खाने से परहेज करना चाहिए...

प्रेग्नेंसी में ना खाएं

प्रेग्नेंट महिलाओं को करेला नहीं खाना चाहिए। करेले के बीज में मेमोरचेरिन होता है, जो बच्चे के लिए हानिकारक होता है। प्रेग्नेंसी में करेला खाने से गर्भपात भी हो सकता है।

बच्चों को ना खिलाएं

बच्चों को करेला वैसे भी पसंद नहीं होता है और इसे उन्हें खिलाना भी नहीं चाहिए क्योंकि इसमें पाया जाने वाले लाल बीज उनके लिए नुकसानदायक होता है। इससे बच्चों को उल्टी या डायरिया हो सकता है।

लीवर के मरीज ना खाएं

जिन लोगों को लीवर की बीमारी है, उन्हें करेला नहीं खाना चाहिए। दरअसल, करेले में लेक्टिन होता है, जिससे लीवर में प्रोटीन के संचार में रुकावट पैदा होती है। लेक्टिन से लीवर में एंजाइम बढ़ जाता है और इससे लीवर की समस्या और बढ़ने लगती है।

डायबिटीज के मरीजों को

कहा जाता है कि डायबिटीज के मरीज़ों के लिए करेला बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन इसका ज्यादा सेवन नुकसान भी पहुंचा सकता है। करेले के अधिक सेवन से हीमोलाइटिक एनीमिया होने की आशंका होती है।

Also Read:

Best & Worst Foods for Belly Fat: बैली फैट से निजात पाने के लिए करें इन चीजों का सेवन

परीक्षा के दौरान होने वाले किसी भी तरह के तनाव को खत्म करेगा ये आसान टिप्स, तुरंत करें फॉलो

weight loss tips: इस तरह मटर का इस्तेमाल कुछ दिनों के अंदर वजन कर सकता है कम

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement