Saturday, May 04, 2024
Advertisement

weight loss tips: इस तरह मटर का इस्तेमाल कुछ दिनों के अंदर वजन कर सकता है कम

ग्रीन मटर सिर्फ देखने में ही खूबसूरत नहीं बल्कि यह आपके सेहत के लिए भी फायदेमंद है। मटर में भारी मात्रा में प्रोटीन, फाइवर और एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 26, 2019 14:07 IST
weight loss tips- India TV Hindi
weight loss tips

नई दिल्ली: ग्रीन मटर सिर्फ देखने में ही खूबसूरत नहीं बल्कि यह आपके सेहत के लिए भी फायदेमंद है। मटर में भारी मात्रा में प्रोटीन, फाइवर और एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है।गर्मी हो या सर्दी लोग घर में बनाई गई सब्जी में या चावल में मटर का तडक़ा जरुर लगाते हैं। ज्यादातर लोग मटर खाना पसंद करते हैं लेकिन आज हम आपकों ऐसी चीज बताने वाले जो स्वाद तो बढ़ता है, लेकिन ये हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। आज हम मटर में मौजूद उन गुणों के बारे में बताएंगे जिन्हें जान ने के बाद आप लोग हरी मटर का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करने लगेंगे। मटर में भरपूर मात्रा में कैलोरी के साथ साथ अन्य पौषक तत्व भी मौजूद होते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। सबसे बड़ी और खास बात हरे मटर के सेवन करने से आप अपने वजन को कम कर सकते हैं।

डायबिटीज कंट्रोल करता है मटर

मटर शरीर में मौजूद आयरन, जिंक, मैगनीज और कॉपर शरीर को बीमारियों से बचाता है। इसके अलावा मटर में पाया जाने वाला भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है ताकि शरीर बीमारियों से मुक्त रह सके। इसके अलावा हरी मटर में प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में मौजूद शुगर की मात्रा को कंट्रोल करता है साथ ही डायबिटीज के खतरों से भी बचाता है।

वजन होता है कम
मटर में कैलोरी और फैट की मात्रा बहुत कम होती है इसलिए यह व‍जन को नियंत्रित करने में मदद करती है। इसके अलावा हरी मटर फाइबर से भरपूर होती है जो वजन बढ़ने से रोकती है। इसलिए अगर आप वजन कम करने के उपायों की खोज कर रहे हैं तो अपने आहार में हरी मटर को शामिल करें। इसके अलावा मटर शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखती है। हरी मटर में मौजूद फाइटोन्यूट्रिंस और कैरोटिन शरीर को एनर्जी से भरपूर और हमेशा जवां बनाएं रखने में मदद करती है।

बढ़ती है सुंदरता 
मटर का प्रयोग चेहरे को सुंदर बनाने के लिए भी किया जा सकता है। यह प्राकृतिक स्क्रब है। पानी में थोड़े से मटर को उबालकर उसका पेस्‍ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर रगडें और 15 से 20 मिनट के बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। यह चेहरे की खोई हुई चमक को वापस लाता है और चेहरे की झाइयां और धब्‍बों को भी दूर करता है। इसके अलावा यह बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। विटामिनों का समूह विटामिन बी-6, बी-12 और फॉलेट लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है जो शरीर के साथ-साथ सिर की कोशिकाओं तक ऑक्सीजन पहुंचाता है। इस प्रकार यह बालों की वृद्धि को बढ़ाता है और बालों के कमजोर होने की गति को धीमा करता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement