Friday, May 03, 2024
Advertisement

नींबू पानी पीने के फायदे ही नहीं साइड इफेक्ट भी है, जानिए

सुबह के समय नींबू पानी पीने से आपका एनर्जी लेवल हमेशा ही रहेगा, लेकिन आप जानते है कि इसका ज्यादा सेवन करना आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। जानिए इसका सेवन करने से क्या साइड इफेक्ट होगे।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 09, 2017 13:54 IST
lemon water- India TV Hindi
lemon water

हेल्थ डेस्क: सुबह-सुबह पानी पीना हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसी तरह नींबू पानी का सेवन करने से वजन कम करने सहित कई बीमारियों से निजात मिलता है। नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, पोटैशियम और फाइबर पाया जाता है।

ये भी पढ़े-

जिसे सुबह के समय पीने से आपका एनर्जी लेवल हमेशा ही रहेगा, लेकिन आप जानते है कि इसका ज्यादा सेवन करना आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। जानिए इसका सेवन करने से क्या साइड इफेक्ट होगे।

  • नींबू पानी का अधिक सेवन करने से आपको चेस्ट संबंधी समस्या भी हो सकती है।
  • अगर आपको एसिडिटी की समस्या है, तो इसका सेवन न करें। क्योकि इसको पीने से एसिड की मात्रा और बढ़ जाएगी।
  • नींबू पानी में एसिड के साथ-साथ ऑक्सलेट भी होता है। जिसके कारण पथरी की भी समस्या भी सकती है।
  • नींबू में सिट्रस एसिड होता है। जो कि आपकी दांतो के लिए नुकसानदेय साबित हो सकता है। इसलिए इसे ऐसे पीएं कि ये आपके दांतो पर बिल्कुल न लगें।
  • इसका एक लिमिट से ज्य़ादा सेवन करने से आपको डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है।
  • कई लोगों के साथ समस्या होती है कि नींबू पानी का सेवन करने से खाना ठीक ढंग से नहीं पच पाता है। जिसके कारण उन्हें कई समस्याओं से होकर गुजरना पड़ता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement