Friday, March 29, 2024
Advertisement

डेस्क पर घंटों बैठकर करते हैं काम दर्द से बचने के लिए खुद को इस तरह दें मसाज

आजकल की लाइफस्टाइल और जीवन जीने का तरीका काफी ज्यादा हाई क्वालिटी और हाई रेंज का हो गया है। लोग हर वक्त पैसे के पीछे भागते-भागते कई बीमारी को न्यौता दे देते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: January 29, 2019 13:46 IST
Back Pain- India TV Hindi
Back Pain

नई दिल्ली: आजकल की लाइफस्टाइल और जीवन जीने का तरीका काफी ज्यादा हाई क्वालिटी और हाई रेंज का हो गया है। लोग हर वक्त पैसे के पीछे भागते-भागते कई बीमारी को न्यौता दे देते हैं। खासकर ऐसे लोग जो घंटों एक डेस्क पर बैठकर काम करते हैं उन्हें कई तरह की बीमारी घेर लेती हैं। और जाने अनजाने में वह कई बीमारी के शिकार हो जाते हैं। आज हम वैसे लोगों के लिए कुछ खास टिप्स बताने जा रहे हैं।

कंप्यूटर पर घंटों काम के दौरान उंगलियों में दर्द होने लगता है, क्रॉस लेग बैठने से पैरों में और गलत पॉश्चर के कारण बैक पेन होना सामान्य सी बात हो गई है। लोग इस दर्द से छुटकारे के लिए पेन किलर का सेवन करते हैं जो कि अधिक हानिकारक है। एसोसिएटे प्रेस की मानें तो 1997 से लेकर अब तक दर्दनिवारक दवाओं की बिक्री 90 प्रतिशत बढ़ी है। जबकि अगर हम इन सामान्य से होने वाले दर्द को दूर करने के लिए खुद से मसाज करें तो इन दवाओं की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप खुद को इस तरह से मसाज दे सकते हैं।

हाथों की मसाज

कंप्यूटर पर लगातार टाइप करते-करते कार्पेल टनेल सिंड्रोम की समस्या बढ़ सकती है। इससे उंगलियों और कलाई को समस्या हो सकती है। हाथों को मसाज करने के लिए एक हाथ से दूसरी हथेली की उंगलियों को बाहर की तरफ खींचे, हथेली को 5 सेकेंड तक दबाये रखें, इससे हाथों को आराम मिलेगा। यही प्रक्रिया दूसरे हाथ के लिए भी दोहरायें। मुट्टी बंदकर बार-बार खोलने से भी हाथों को आराम मिलता है।

तलवे की मसाज
तलवे की मसाज के लिए टेनिस बॉल या फिर जमे हुए पानी की बॉटल का प्रयोग करें। तलवों में किसी तरह का दर्द हो तो टेनिस बॉल पर तलवों को रखकर आराम से पैरों को आगे-पीछे कीजिए। यह क्रिया दोनो पैरों से करें। इसके अलावा पानी की बॉटल को भी तलवों के नीचे रखकर आराम से पैर को आगे-पीछे कीजिए। बर्फ वाले पानी से तलवों को राहत मिलेगी साथ ही तनाव से भी राहत मिलेगी।

कंधे और कमर की मसाज
एक ही जगह बैठकर काम करने से सबसे अधिक समस्या कंधे और कमर को होती है। खुद से इसका मसाज करने के लिए टेनिस बॉल का प्रयोग करें। कंधे पर दर्द हो रहा हो तो टेनिस बॉल कंधे के बीच में रखकर बॉल को हाथों से थोड़ा दबाव डालकर आगे-पीछे कीजिए। इसे 1 से 5 मिनट तक कीजिए। इससे मांसपेशियों को आराम मिलता है और दर्द दूर हो जायेगा।

घुटनों का मसाज
आजकल व्यायाम की कमी के कारण सबसे अधिक नुकसान घुटनों को होता है और घुटने कमजोर हो जाते हैं। अगर घुटनों में दर्द हो तो इसे दूर करने के लिए फोम रोलकर का प्रयोग करें। इस रोलर को घुटनों के ऊपर रखकर हाथों से दबाव डालकर रोलर को ऊपर-नीचे कीजिए। इससे घुटने की मांसपेशियों का दर्द दूर होगा और घुटने अधिक सक्रिय हो जायेंगे। इसके अलावा जमीन पर लेटकर रोलर को घुटनों के नीचे रखकर पैरों को आगे-पी‍छे 30 सेकेंड तक कीजिए। इसे दोनों पैरों से कीजिए। मसाज की इन प्रकियाओं को आप कभी भी और कहीं भी आजमा सकते हैं। तो अगली बार अगर आपको दर्द हो तो मसाज करें न कि दवाओं का सेवन करें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement