Monday, April 29, 2024
Advertisement

भूलकर भी न पहने टाइट जींस और ये चीजें, हो सकता है खतरनाक

आज के समय की बात करे, तो हम कोशिश करते है कि ज्यादा से ज्यादा टाइट जींस पहने, लेकिन हम ये भूल जाते है कि इसका हमारी सेहत में क्या असर पड़ेगा। हाल में ही एक शोध किया गया जिसमें ये बात सामने आई कि बेहद स्किन टाइट जींस पहनने से आपकी हेल्थ पर बुरा असर पड

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: May 05, 2017 8:03 IST
jeans- India TV Hindi
jeans

हेल्थ डेस्क: आज का समय में हर कोई फैशन के साथ चलना चाहता है। जिसके कारण आज के समय में स्टाइलिश दिखना किसे पसंद नहीं होता है। लेकिन कभी-कभी आपका यह स्टाइलिश दिखना आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

ये भी पढ़े

आज के समय की बात करे, तो हम कोशिश करते है कि ज्यादा से ज्यादा टाइट जींस पहने, लेकिन हम ये भूल जाते है कि इसका हमारी सेहत में क्या असर पड़ेगा। हाल में ही एक शोध किया गया जिसमें ये बात सामने आई कि बेहद स्किन टाइट जींस पहनने से आपकी हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है।

इस सर्वे में यह बात सामने आई है कि टाइट जींस और बड़े हुड वाले कोट पहनने से हमारी काम करने की क्षमता कम हो जाती है। इससे आपके उठने-बैठने और चलने पर भी असर पड़ता है। इससे आपको जोड़ों पर दबाव डालते हैं। इससे आपके छलांग लगाने और पैदल चलने की की क्षमता भी कम हो सकती है।

बीसीए का दावा है कि महिलाओं में बढ़ने वाली पीठ दर्द की समस्या का एक कारण उनके भारी बैग भी हैं। इससे उनके कंधे पर ज्यादा जोर पड़ता है। सर्वे के मुताबिक, ज्यादातर महिलाओं में भारी-भरकम जूलरी पहनने से पीठ और गर्दन में दर्द की समस्या बढ़ रही है।

महिलाओं को ऊंची एड़ी की सैंडल पहनने का खूब शौक होता है। लेकिन लगातार ऊंची एड़ी की सैंडल पहनने से आपको गठिया और पीठ का दर्द हो सकता है। इससे आपका हिप पोश्चर खराब हो जाता है।

बेल्ट को कस कर बांधने से यह आपके लिए मुसीबत बन सकती है। इसे बहुत कस कर बांधने से आपका पैर सुन्न पड़ सकता है और दर्द भी हो सकता है। डॉक्टर कहते हैं कि बेल्ट को ज्यादा टाइट बांधने से पेट से जांघ की तरफ जाने वाली नस दब सकती है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement