Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

तनाव से बचने के लिए ये है सबसे बेहतर काम

अपने दोस्तों, परिचितों और यहां तक कि अनजान लोगों की भी मदद करना रोजमर्रा के तनाव के कारण हमारी भावनाओं और मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव को कम कर सकता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 14, 2015 20:30 IST
stress- India TV Hindi
stress

न्यूयॉर्क: अपने दोस्तों, परिचितों और यहां तक कि अनजान लोगों की भी मदद करना रोजमर्रा के तनाव के कारण हमारी भावनाओं और मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव को कम कर सकता है।

ये भी पढ़े- बस 60 सेकंड में हिचकी को कहें बाय-बाय

जर्नल क्लिनीकल साइकोलोजिकल साइंस में प्रकाशित एक शोध में यह दावा किया गया है। अमेरिका के येल यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ता एमिली एंसेल के मुताबिक, "हमारा शोध दर्शाता है कि जब हम दूसरों की मदद करते हैं तो हम उसके जरिए खुद अपनी भी मदद कर सकते हैं।"

एंसेल ने कहा, "तनाव के कारण हमारे मूड और मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है, लेकिन हमारे शोध से साबित होता है कि हम अगर दूसरों की भलाई के लिए छोटे-छोटे काम भी करते हैं तो तनाव का हम पर उतना बुरा असर नहीं पड़ता।"

14 दिनों के इस अध्ययन में 18-44 वर्ष की उम्र के 77 वयस्कों ने भाग लिया।

प्रतिभागियों को अध्ययन के दौरान कामकाज, घर, वित्त, स्वास्थ्य जैसे मामलों के कारण दिनभर में हुए तनाव की जानकारी देने को कहा गया। परिणाम में पाया गया कि दूसरों की मदद करना प्रतिभागियों के दैनिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement