Friday, May 03, 2024
Advertisement

भूलकर भी खाली पेट न करें इन चीजों का सेवन, हो सकता है खतरनाक

कई बार हम ऐसी चीजें खा लेते है, जो कि हमारे लिए नुकसानदेय साबित हो सकती है। जानिए ऐसी ही कुछ चीजों के बारें में जिनका सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: June 22, 2017 12:10 IST
food- India TV Hindi
food

हेल्थ डेस्क: सभी चाहते है कि उनकी सेहत हमेशा ठीक रहे। इसके लिए ऐसे उपाय़ अपनाते है जिससे कि आपको कभी कोई बीमारी न हो। कई बार ऐसा होता कि हमारे खान-पान के कारण पेट संबधी या फिर अन्य समस्या उत्पन्न हो जाती है। अच्छी सेहत का सहबसे महत्वपूर्ण भाग हमारा भोजन होता है। अगर ये ठीक ढंग से नहीं लिया गया तो आपकी सेहत खराब हो जाती है। (Shocking! कब्ज से परेशान व्यक्ति के पेट से निकला कुछ ऐसा कि डॉक्टर्स भी रह गए हैरान)

माना जाता है कि कुछ चीजें ऐसी होती है जिनंहे खाली पेट खाने से सेहत के लिए फायदेमंद होती है, लेकिन कुछ चीजें ऐसी होती है जिन्हें खाली पेट खाने से आपको कई समस्याओं से गुजरना पड़ सकता है। साथ ही इन चीजों को खाली पेट खाना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

कई बार हम ऐसी चीजें खा लेते है, जो कि हमारे लिए नुकसानदेय साबित हो सकती है। जानिए ऐसी ही कुछ चीजों के बारें में जिनका सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिए। (कुछ ही दिनों में पाना है डायबिटीज से निजात, तो करें इसका सेवन)

मसालेदार

कभी भी खाली पेट मसालेदार भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आपके पेट में नेचुरल एसिड बन सकती है। सात ही कभी-कभी पेट में ऐठन भी होने लगती है। इसलिए मसालेदार, चटपटा भोजन से दूरी बनाकर रखें। साथ ही कोशिश करें कि कभी-कभी ही मसालेदार भोजन का सेवन करेँ।

कॉफी
कभी भी भी खाली पेट कॉफी का भी सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें अधिक मात्रा में कैफीन पाया जाता है जो आपके खाली पेट में जाकर आपको बेहाल कर सकता है। इसलिए इसे पीने से पहले कुछ खा लें। अगर कुछ खाने को न हो तो पानी ही पी लें। इससे आपको पेट संबंधी समस्या नहीं होगी। इसी तरह चाय का सेवन भी खाली पेट नहीं करना चाहिए। इससे आपके पेट में अधिक मात्रा में एसिड बनता है। जिससे आपको पेट दर्द या फिर इससे संबंधी और कोई समस्या हो सकती है। (1 घरेलू उपाय और सिर्फ 2 दिन में पाएं पुराने से पुराने घाव से निजात)

अगली स्लाइड में पढ़े और चीजों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement