Friday, May 03, 2024
Advertisement

कुछ ही दिनों में पाना है डायबिटीज से निजात, तो करें इसका सेवन

अगर आपको भी डायबिटीज की समस्या है। जिसके कारण आपका हॉस्पिटल और डॉक्टर्स के पास चक्कर लगा है। फिर भी आपको समझ नहीं आ रहा कि क्या करें तो हम आपको एक ऐसा घरेलू उपाय बताते है। जिसको करने से आपको डायबिटीज से तो निजात मिल ही जाएगा।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 22, 2017 11:25 IST
wheatgrass juice- India TV Hindi
wheatgrass juice

हेल्थ डेस्क: भागदौड़ भरी लाइफ में असमय खान-पान और अनियमित दिनचर्या के कारण कई शारीरिक और मानसिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। मोटापा, डायबिटीज, हार्ट अटैक जैसी न जाने कितनी समस्याएं निकल कर सामने आ रही है। जिससे बचने के लिए हम अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए जिम, एक्सरसाइज करते है। जिससे हम बीमारी से बचे रहे, लेकिन कई लोग ऐसे होते है कि उनके पास इतना समय नहीं होता है कि वह एक्सरसाइज, जिम, योगा में समय दे सके। जिसके कारण उन्हें मोटापा, डायबिटीज जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। (अगर दिखना चाहते है 10 साल यंग, तो फॉलो करें योगा एक्सपर्ट मानसी गुलाटी के ये आसान टिप्स)

अगर इसे समय में कंट्रोल न की गई तो यह आपके लिए काफी हानिकारक साबित हो सकती है। आज भारत में लगभग इस बीमारी से लगभग 10 करोड़ लोग शिकार है। जो अपने आप पर एक बड़ी संख्या है। और यह आंकडे तेजी से बढते जा रहे है। यह समस्या हर उम्र के लोगों को हो रही है। चाहें फिर वह बच्चा ही क्यों न हो। सार्दियों के मौसम में यह समस्या और बढ़ जाती है। (डायबिटीज को न करें अनदेखा, सिकुड़ सकता है आपका मस्तिष्क)

अपनी सेहत को सर्दियों में बचाकर रखना पडता है, क्योंकि इस मौसम में रक्त में शर्करा (ब्लड शुगर) के स्तर पर मौसम सीधा असर डालता है। सर्दियों में रक्त गाढ़ा हो जाता है और इस वजह से ब्लड शुगर का स्तर बदलता रहता है।

अगर आपको भी डायबिटीज की समस्या है। जिसके कारण आपका हॉस्पिटल और डॉक्टर्स के पास चक्कर लगा है। फिर भी आपको समझ नहीं आ रहा कि क्या करें तो हम आपको एक ऐसा घरेलू उपाय बताते है। जिसको करने से आपको डायबिटीज से तो निजात मिल ही जाएगा। साथ ही किसी भी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होगा। यह है व्हीट ग्रास का जूस यानी कि गेंहू की हरी गास का जूस। (रोजाना सुबह खाली पेट करें इसका सेवन और पाएं पेट की चर्बी से निजात)

अगली स्लाइड में पढ़ें इसे बनाने की विधि के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement