1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. इन 7 टिप्स को अपनाएं और कहें मुंह के छालों को बाय

इन 7 टिप्स को अपनाएं और कहें मुंह के छालों को बाय

कभी-कभी खराब लाइफस्टाइल या खान-पान में गड़बड़ी के कारण भी मुंह में छाला पड़ने की समस्या उत्पन्न होती है। वैसे तो डॉक्टर इलाज के रूप में मल्टीविटामिन देते हैं जिससे छाले धीरे-धीरे ठीक होने लगते हैं मगर दर्द से जल्दी राहत पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 18, 2016 14:03 IST
 mouth ulcer- India TV Hindi
mouth ulcer

हेल्थ डेस्क: गर्मी का मौसम एक ऐसा मौसम है कि जब आपको अपनी सेहत का ज्यादा ख्याल रखना पडता है। इस मौसम में सबसे बडी समस्या होती है तो वो है पेट संबंधी समस्या। जिसके कारण आपको कई बीमारियों से होकर गुजरना पडता है।

ये भी पढ़े-

वैसे तो मुंह में छाले होना आम बात है, लेकिन इसके होने पर सभी का बुरा हाल हो जाता है। इसके कारण वह न तो ठीक ढंग से खा पाते है और न ही कुछ पी पाते है। कभी-कभी खराब लाइफस्टाइल या खान-पान में गड़बड़ी के कारण भी मुंह में छाला पड़ने की समस्या उत्पन्न होती है। वैसे तो डॉक्टर इलाज के रूप में मल्टीविटामिन देते हैं जिससे छाले धीरे-धीरे ठीक होने लगते हैं मगर दर्द से जल्दी राहत पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स।

  • मुंह के छाले होने के लिए शरीर में बढ़ने वाली गर्मी जिम्मेदार होती है। ऐसे में कोशि‍श करें कि दिनभर में हर थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहें, ताकि शरीर का तापमान नियंत्रित रहे।
  • नमक को पानी में मिलाकर गरारे करें, ताकि मुंह साफ रहे और ठंडी चीजों का अधिक से अधिक सेवन करें। जैसे कि दही, छाछ और फलों का जूस पिएं या फिर आइसक्रीम से भी आपको राहत मिल सकती है।
  • इस मौसम में गरम चीजों को खाना खाने से बचें। साथ ही तीखा और मसालेदार खाने से दूरी बनाएं। खाने में नमक का इस्तेमाल भी कम ही करें।
  • चाय-कॉफी जैसी चीजों से दूरी बनाए रखें। यह चीजें कब्जियत पैदा करेंगी, जिससे पेट साफ न होने के कारण छालों की समस्या ठीक होने के बजाए बढ़ जाएगी

अगली स्लाइड में पढ़े और उपायों के बारें में

Click Mania