1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. रोज़-रोज़ होने वाले सिर दर्द को छूमंतर कर देगी लौंग, ये उपाय भी होंगे कारगर

रोज़-रोज़ होने वाले सिर दर्द को छूमंतर कर देगी लौंग, ये उपाय भी होंगे कारगर

सिर दर्द सबसे आम समस्या है, लेकिन जब बढ़ जाए तो हालत खराब कर देती है ये बीमारी।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 13, 2019 16:30 IST
 सिर दर्द- India TV
 सिर दर्द

सिर दर्द होना सबसे आम बीमारी है, जो अक्सर हमें परेशान कर देती है। सिर दर्द असल में नर्वस सिस्टम और गर्दन से जुड़ी हुई समस्या है। अगर सुबह-सुबह सिर दर्द हो तो पूरा दिन खराब हो जाता है। कहने को ये आम समस्या है लेकिन जब तकलीफ बढ़ती है तो बर्दाश्त कर पाना बाहर हो जाता है। सिर दर्द के लिए तमाम दवाएं मार्केट में हैं, जिन्हें आप खा लेते हैं लेकिन बदले में ये दवाएं आपकी किडनी पर बुरा असर डालती हैं। तो आज हम आपको सिर दर्द ठीक करने के कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं।

खुद के शरीर से कीजिए बात

हम आपको घरेलू उपाय बताए उससे पहले ये वाला प्वाइंट ध्यान दीजिए। आप अपने मस्तिष्क से बुरे विचार निकाल दीजिए और आंखें बंद करके शांत जगह पर बैठ जाइए। अपने शरीर से और ऑर्गन्स से बात कीजिए। आप अपने सिर से कहिए कि वो दर्द ना हो, आप अपने दिमाग को शुक्रिया कहिए जो वो इतने सुचारू रूप से चल रहा है। आप अपने शरीर के हर पार्ट का शुक्रिया अदा करिए, ऐसा आप उस वक्त भी कर सकते हैं जब आपको कोई तकलीफ ना हो। सुनने में ये बातें बचकानी लग सकती हैं लेकिन ये बहुत ही महत्वपूर्ण एक्सरसाइज है। आपका शरीर आपकी बातें सुनता है, अगर रोज आप उसे शुक्रिया कहेंगे और उससे कहेंगे कि वो ठीक है तो वो वाकई ठीक हो जाएगा।

सिर दर्द का इलाज एक्यूप्रेशर के द्वारा

सिर दर्द दूर करने के लिए कई लोग एक्यूप्रेशर का इस्तेमाल करते हैं। सिर दर्द की स्थिति में आप अपनी दोनों हथेलियां सामने लाइए और एक हाथ से अपने दूसरे हाथ के अंगूठे और इंडेक्स फिंगर के बीच की जगह पर मसाज करिए। ऐसा आप दिन में दो से चार बार करेंगे तो आपको सिर दर्द से आराम मिलेगा।

पानी से सिर दर्द का इलाज

आपक शरीर हाइड्रेट रहेगा तो सिर दर्द कम होगा। अगर आप सिर दर्द की समस्या से परेशान हैं तो खूब पानी पीना शुरू कीजिए, सिर दर्द जरूर कम होगा।

लौंग से सिर दर्द का उपचार

तवे पर लौंग गर्म कीजिए। गर्म हुई लौंग की इन कलियों को रुमाल में बांध लीजिए और थोड़ी थोड़ी देर में सूंघिये, ऐसा करने से भी सिर दर्द कम होगा।

तुलसी की पत्त‍ियों से सिर दर्द का इलाज

सिर दर्द होने पर लोग चाय पीते हैं इस चाय में अगर आप तुलसी की पत्ती भी डाल देंगे तो चाय टेस्टी भी हो जाएगी और सिर दर्द भी कम होगा। आप तुलसी का पानी भी पकाकर पी सकते हैं।

नमक के साथ सेब खाकर भी दूर सकते हैं सिर दर्द

सिर दर्द हो तो आप सेब में नमक डालकर खा सकते हैं, ये काफी कारगर उपाय है।

काली मिर्च और पुदीने की चाय पीजिए

सिर दर्द हो तो में काली मिर्च और पुदीने की चाय का पीजिए ये काफी फायदेमंद है। आप ब्लैक टी में पुदीने की कुछ पत्तियां मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13