Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

रोजाना 30 मिनट मोबाइल पर करते हैं बात, तो हो सकता है ब्रेन कैंसर: रिपोर्ट

आज की खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से हेल्थ कभी भी खराब हो सकती है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 02, 2018 13:47 IST
brain cancer- India TV Hindi
brain cancer

नई दिल्ली: आज की खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से हेल्थ कभी भी खराब हो सकती है। ब्रेन कैंसर के बढ़ते मामलों की एक वजह मोबाइल फोन भी मानी जा रही है। इंग्लैंड में एक अध्ययन के दौरान पाया गया कि पिछले दो दशक में ब्रेन कैंसर के मामलों में दोगुने से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है। इसकी बड़ी वजह मोबाइल फोन का इस्तेमाल है। 

‘जर्नल ऑफ पब्लिक हैल्थ एंड एनवायरमेंट’ में प्रकाशित इस अध्ययन में 21 साल से ऊपर की उम्र वाले 79,241 लोगों को शामिल किया गया था। शोध में प्रत्येक आयुवर्ग में ब्रेन कैंसर के मामले बढ़े हुए पाए गए। इंग्लैंड में 1995 में खतरनाक स्तर के ब्रेन ट्यूमर ‘ग्लियोब्लास्तोमा मल्टीफॉर्न’ के 983 मामले सामने आए थे जबकि 2015 में यह बढ़कर 2531 हो गए। वैज्ञानिकों को आशंका है कि ब्रेन कैंसर के बढ़ते मामलों के पीछे मोबाइल फोन और कॉडलैस फोन हैं। वैज्ञानिकों ने यह माना कि रोजाना अगर आप फोन पर 30 मिनट या उससे ज्यादा देर तक बात करते हैं तो आपको ब्रेन कैंसर हो सकता है। क्योंकि आज कल वायरलेस होने की वजह से बीमारी जल्दी अपना शिकार बनाती है।

इन बीमारियों का भी होता है खतरा

कैंसर के अलावा, नींद न आना, सर्वाइकल स्पांडिलाइटिस, इनफर्टिलिटी, कमजोर नजर, हार्ट अटैक सुनने की क्षमता पर असर और स्किन एलर्जी जैसी बीमारियों भी हो सकती है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement