Thursday, May 02, 2024
Advertisement

पैदल और साइिकल से चलने वालों को हृदय रोग का खतरा कम: स्टडी

हाल में हुए एक अध्ययन में ये बात सामने आई कि कार से चलने वाले लोगों की बजाय साइकिल चलाने वालों और पैदल चलने वाले व्यक्तियों को हृदय रोग का खतरा कम होता है।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: May 25, 2018 8:36 IST
Healthy heart- India TV Hindi
Healthy heart

हेल्थ डेस्क: हम खुद को फिट रखने के लिए क्या करते है?..सिंपल सा जवाब खुद को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज, योग और अपनी डाइट का ध्यान रखते है। ऐसे ही अपने दिल को हेल्दी रखते है, लेकिन हाल में हुए एक अध्ययन में ये बात सामने आई कि कार से चलने वाले लोगों की बजाय साइकिल चलाने वालों और पैदल चलने वाले व्यक्तियों को हृदय रोग का खतरा कम होता है।

पैदल चलने और साइकिल चलाने जैसी शारीरिक गतिविधियां हृदय रोग संबंधी बीमारियों का खतरा कम कर देती हैं। लेकिन देखा जा रहा है कि इसके फायदे होने के बावजूद कई देशों में इस तरह के क्रियाकलाप कम होते हैं।

हालांकि, ऐसा देखा जा रहा है कि अधिकतर लोग ऐसे पेश में काम कर रहे हैं , जहां शारीरिक गतिविधियां बहुत कम होती हैं।

इस अध्ययन में ब्रिटेन के कैब्रिज विश्वविद्यालय , लंदन स्कूल आफ हाइजीन एंड ट्रापिकल मेडिसिन और इंपीरियल कालेज, लंदन के शोधकर्ता शामिल थे।

इस अध्ययन का प्रकाशन ‘हार्ट’ पत्रिका में किया गया। इसमें 2006 से 2010 के बीच 3,58,799 लोगों का डाटा एकत्र किया गया। उनसे पूछा गया कि वे आवागमन के लिए कौन सा साधन चुनते हैं। देखा गया कि वे क्या इसके लिए वे सिर्फ कार पर निर्भर हैं अथवा कोई और विकल्प चुनते हैं।

पाया गया कि अनुमानत: एक तिहाई लोग अपने कार्यस्थल पर कार से जाते हैं जबकि साइकिल से जाने वाले लोगों की संख्या तुलनात्मक रूप से कम थी । सिर्फ 8.5 प्रतिशत लोगों ने बताया कि वे साइकिल का इस्तेमाल करते हैं।

आंकड़ों के विश्लेषण से यह पता चलता है कि नियमित रूप से साइकिल से यात्रा करने वाले और पैदल यात्रा करने वालों में हृदय रोग का खतरा 11 प्रतिशत कम होता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement