Friday, May 03, 2024
Advertisement

World Health Day 2018: डॉक्टर्स से ये बातें झूठ बोलना पड़ सकता है आपको भारी, न बोलें ये बातें

वर्ल्ड हेल्थ डे 2018: आज के समय में इनसे हर बात छिपाई जाती हैं या फिर झूठ बोली जाती हैं। वकील के बारें में तो कुछ नहीं कह सकते हैं, लेकिन डॉक्टर्स से भरपूर मात्रा में झूठ बोला जाता हैं। जानिए वर्ल्ड हेल्थ डे में कौन से झूठ नहीं बोलना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 07, 2018 6:47 IST
Wolrd Health Day 2018- India TV Hindi
Wolrd Health Day 2018

वर्ल्ड हेल्थ डे 2018: आज पूरी दुनिया में विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाएगा। जिसको लेकर हर किसी को जागरुक होना जरुरी है। अगर हम बीमारियों को लेकर जागरुक न हुए तो यह बीमारियां हमारे लिए जानलेवा साबित हो सकती है। जब हम बीमार होते है तो सबसे पहले डॉक्टर के पास पहुंचते है। जिससे कि वह बीमारी को पकड़ लें और उसका इलाज कर सके। लेकिन कई बार हम उनसे झूठ बोल देते है। जिसके कारण कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

कहा जाता है कि डॉक्टर और वकील से कुछ नहीं छिपाना चाहिए। क्योंकि इन्हें सच न बताना हमारे लिए खतरनाक साबित हो सकता हैं। यह दोनों ऐसे व्यक्ति होते है जो हमारे हित के लिए हमेशा काम करते है। लेकिन आज के समय में इनसे हर बात छिपाई जाती हैं या फिर झूठ बोली जाती हैं। वकील के बारें में तो कुछ नहीं कह सकते हैं, लेकिन डॉक्टर्स से भरपूर मात्रा में झूठ बोला जाता हैं। जानिए वर्ल्ड हेल्थ डे में कौन से झूठ नहीं बोलना चाहिए।

आपके द्वारा बताई गई बाते जाने-अनजाने में आपके लिए फायदेमंद हो सकती है, लेकिन वह सब चीजें आपको मामूली लगती हैं। आमतौर में इन झूठ से ज्यादा फर्क नहीं पडता है। अगर पडता है तो सिर्फ आपकी सेहत पर। जानिए ऐसे कौन से झूठ आमतौर में लोग डॉक्टर्स से बोलते हैं। जो कि आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकते है।

स्मोकिंग-एल्कोहल से रहते है दूर

अगर आप सिगरेट या शरीब का सेवन करते हैं, तो डॉक्टर को खुलकर बताएं, क्योंकि आपके बोलना आपकी सेहत के लिए काफी फाय़देमंद है। चाहे आपके लिए इसका मतलब दूसरा है लेकिन डॉक्टर्स के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण बात है। आपका दिनभर में दो सिगरेट पीना आपके फेफड़ो के लिए काफी खतरनाकर साबित हो सकता है। इसलिए हर लत के बारें में जरुर बताएं।

अगली स्लाइड में पढ़ें और कौन से झूठ है जो डॉक्टर्स से बोलते है

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement