Thursday, May 16, 2024
Advertisement

वर्ल्ड हेल्थ डे: अगर आपके बाल उम्र से पहले हो रहे है सफेद, संभल जाइए आपको कभी भी पड़ सकता है हार्ट अटैक

विश्व स्वास्थ्य दिवस 2018: शोधकर्ताओं ने एक नए अध्ययन में पाया है कि जिन पुरुषों के बाल उम्र से पहले ही सफेद होने लगते हैं, उन्हें दिल की बीमारी की चपेट में आने का खतरा सामान्य पुरुषों के मुकाबले अधिक हो सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 06, 2018 15:25 IST
White hair
 - India TV Hindi
White hair  

हेल्थ डेस्क: खराब खानपान और दिनचर्या के कारण कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसी में से एक समस्या है बाल सपेद होने की। जिससे हर दूसरा व्यक्ति परेशान है। अगर आपके बाल उम्र से पहले सफेद हो जाते है, तो यह दिल संबंधी बीमारी का एक संकेत है। यह बात एक अध्य्यन में सामने आई। शोधकर्ताओं ने एक नए अध्ययन में पाया है कि जिन पुरुषों के बाल उम्र से पहले ही सफेद होने लगते हैं, उन्हें दिल की बीमारी की चपेट में आने का खतरा सामान्य पुरुषों के मुकाबले अधिक हो सकता है।

जानिए सफेद बालों का दिल की बीमारी से संबंध

शोधकर्ताओं ने बताया कि धमनियों की आंतरिक दीवारों पर वसा के जमाव और बालों के सफेद होने की जैविक प्रक्रिया में काफी समानताएं होती हैं। उम्र बढ़ने के साथ ही दोनों में बढ़ोतरी होती है। बिगड़ा हुआ डीएनए, दाहक तनाव, सूजन, हार्मोन संबंधी परिवर्तन और कार्यशील कोशिकाओं में उम्रदराजी के लक्षण जैसी चीजें इन प्रक्रियाओं में समान रूप से मौजूद रहती हैं।

उन्होंने कहा, धमनियों में सख्ती (आर्टरिओस्क्लेरोसिस) का एक चरण ऐसा होता है जिसमें धमनियों की आंतरिक दीवारों पर वसा जमने लगती है। इस चरण को एथेरोस्केलेरोसिस कहते हैं। इससे धमनियों में रक्त प्रवाह का मार्ग संकरा हो जाता है।   

यहां पर हुआ ये शोध

मिस्र की काहिरा यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं सैकड़ों वयस्क लोगों का अध्ययन करने के बाद यह नतीजा निकाला है। इन सभी प्रतिभागियों की धमनियों की अंदरुनी स्थिति की सीटी कोरोनरी एंजियोग्राफी तकनीक के जरिये जांच की गई थी। ताकि यह पता लग सके कि इन्हें दिल की बीमारी तो नहीं है अथवा इनके दिल की प्रमुख रक्त वाहिनियों में कोई क्षतिग्रस्त तो नहीं हैं।

अगली स्लाइड में जानें कैसे किया गया शोध

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement