Thursday, March 28, 2024
Advertisement

वर्ल्ड किडनी डे 2020: इन संकेतों को न करें इग्नोर, हो सकती है किडनी में पथरी

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के अनुसार, 13 प्रतिशत पुरुषों और 7 प्रतिशत महिलाओं में किडनी की पथरी की समस्या पाई जाती है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 12, 2020 12:37 IST
World kidney day 2020, kidney stone- India TV Hindi
World kidney day 2020

भागदौड़ भरी लाइफ में खराब खानपान के कारण किडनी में स्टोन यानी पथरी होना एक आम समस्या बन चुकी है। किडनी में पथरी हो जाने के कारण व्यक्ति को असहनीय दर्द होता है। इसके साथ ही आगे चलकर अगर ये बड़ी हो जाती है तो यूरीन पास होने में दिक्कतें होने लगती हैं। किडनी संबंधी बीमारियों से हर साल लाखों लोग बीमार होते है जिनमें से कई लोगों को इस बारे में पता तक नहीं होता है। इसी कारण किडनी से जुड़े रोगों के प्रति जागरुक करने के लिए हर साल 12 मार्च को वर्ल्ड किडनी डे मनाया जाता है। आज किडनी दिवस में जानें किडनी स्टोन होने के कुछ शुरुआती लक्षणों के बारे में। जिन्हें आप समय से जानकर इस रोग से निजात पा सकते हैं। 

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के अनुसार भारत में 13 प्रतिशत पुरुषों और 7 प्रतिशत महिलाओं में किडनी की पथरी की समस्या पाई जाती है। आईएमए के अनुसार पूरे दिन में तरल पदार्थो का सेवन बढ़ाने से गुर्दे की पथरी के बार-बार होने का जोखिम आधा रह जाता है और इसका कोई दुष्प्रभाव भी नहीं होता।

किडनी में पथरी के कारण गंभीर दर्द होता है।  इसके लक्षण तब तक नहीं दिखते, जब तक स्टोन मूत्रवाहिनी पर दबाव बनाना शुरू नहीं करता है। इस दर्द को 'रीनल कोलिक' कहा जाता है। इस दौरान आपको अपनी पीठ या पेट के निचले हिस्से में तेज दर्द हो सकता है, जो कुछ मिनटों या घंटों तक बना रह सकता है। 

पुरुषों की बात की जाए तो ये दर्द उनकी कमर के एरिया में तेजी से बढ़ सकता है। यह दर्द थोड़ी देर में आता जाता रहता है। लेकिन किडनी स्टोन के आकार बढ़ाने के बाद ये दर्द इतना तेज होता है कि लोग बेचैन रहते हैं।

यूरीन में खून

कई लोगों को अक्सर गुलाबी, लाल या भूरे रंग का यूरीन आने लगता है जोकि आगे चलकर स्टोन के बढने का संकेत देता है।  

वर्ल्ड किडनी डे 2020: किडनी को रखना है स्वस्थ तो इन फूड्स के सेवन से बचें

उल्टी
अगर आपको हमेशा उल्टी जैसा फील होता रहता है तो ये स्टोन होने का संकेत हो सकता है। इसलिए अगर आपको ऐसा लगे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। 

अधिकतर बुखार रहना
किडनी स्टोन होने पर अक्‍सर तेज बुखार और ठंड लगने की समस्‍या बनी रहती है।

कोरोना वायरस से जुड़ी 9 गलतफहमियां? देश के 6 बड़े डॉक्टर्स से जानिए पूरी सच्चाई

किडनी या पेट में सूजन
अगर आपके पेट पर लगातार सूजन बनी रहती है तो आपको एक बार डॉक्टर से संपर्क जरूर करना चाहिए। 

यूरीन करते समय तेज दर्द 
अगर आपको यूरिन करते समय तेज दर्द हो तो इसका कारण किडनी में स्टोन हो सकता है। ऐसा तब होता है जब किडनी स्‍टोन मूत्रमार्ग से मूत्राशय में चले जाते है। ये बेहद दर्दनाक होता है जो आगे चलकर यूरिनरी ट्रेक्ट इंफेक्शन का कारण भी बनता है।

बदबूदार यूरिन
अगर आपके किडनी में स्टोन है, तो यूरिन का रंग बदलने के साथ-साथ उससे बदबू भी आती है। इसका कारण शरीर में मौजूद हाई केमिकल्स है। इन कैमेकिल्स के कारण ही स्टोन किडनी में बनता है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement