Thursday, May 02, 2024
Advertisement

World Liver Day 2018: भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, लीवर हो जाएगा डैमेज

आपके द्वारा खाएं हुए खाना आपके पेट संबंधी समस्या तो देती है। इसके साथ ही आपका लिवर भी खराब हो सकता है। जी हां आपकी खराब आदते आपका लीवर को डैमेज कर सकती है। इस बारें में एक रिसर्च भी की चुकी है। जानिए ऐसी कौन सी चीजें है जिनक सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 19, 2018 19:58 IST
World Liver Day 2018- India TV Hindi
World Liver Day 2018

वर्ल्ड लीवर डे 2018: आज लीवर की सेहत के प्रति जागरुक रहने के लिए यह डे मनाया जाता है। लवर हमारे बॉडी के लिए बहुत ही जरुरी है। यह खाना पचाने के साथ-साथ कई और काम करता है। जिससे कि आप कई तरह की बीमारियों से बचे रहते हैं। भागदौड़ भरी लाइफ में हमारे पास इतना समय नहीं होता है कि हम खुद का ध्यान रख जाएं। इसके साथ ही जब हम टाइम मिलता और भूख लगने में जो चीज सामने आती है उसे खा लेते। हम खाने से पहले ये नहीं सोचते है कि इससे हमारे स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ता है।

अगर डॉक्टर्स की भाषा में बात करें, तो हम आपको बता दें कि आपके द्वारा खाएं हुए खाना आपके पेट संबंधी समस्या तो देती है। इसके साथ ही आपका लीवर भी खराब हो सकता है। जी हां आपकी खराब आदते आपका लीवरको डैमेज कर सकती है। इस बारें में एक रिसर्च भी की चुकी है। जानिए ऐसी कौन सी चीजें है जिनक सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए।

ज्यादा देर जगना

आज की युवा पीढ़ी हमेशा रात के समय अपने मोबाइल पर बिजी रहती है। जिसके कारण वह कम सो पाते है। जो कि लीवर के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए रोजाना कम से कम 7 घंटे की नींद तो जरुर लें।

World Liver Day 2018

World Liver Day 2018

एल्कोहॉल का सेवन
माना जाता है कि ज्यादा शराब पीने से लीवरमें प्रभाव पड़ता है, तो हम आपको बता दें कि यह बात सौ प्रतिशत सही है। शराब पीने से बॉडी में टॉक्सिन्स अधिक मात्रा में जमा हो जाती है. जो कि डैमेज का कारण बनती है।

अगली स्लाइड में पढ़ें और किन चीजों का सेवन न करें

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement