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वर्ल्ड स्लीप डे: अच्छी नींद चाहते हैं तो जरूर करें ये खास काम

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए नींद पूरी होना भी जरुरी होता है। कुछ आसान टिप्स को फॉलो करके अच्छी नींद आ सकती है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 13, 2020 11:36 IST
world sleep day 2020- India TV Hindi
वर्ल्ड स्लीप डे 2020

World Sleep Day : खराब लाइफस्टाइल और हेल्दी खाना ना खाने की वजह से शरीर को कई तरह की समस्या का सामना करना पड़ता है। इन सभी चीजों का आपकी नींद पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है। नींद पूरी ना होने की वजह से आप कई बीमारियों से ग्रसित भी हो सकते हैं। नींद पूरी ना होने की वजह से आपको पूरे दिन नींद आती रहती है और आप ऊर्जावान भी महसूस नहीं कर पाते हैं। बेहतर नींद पाने के लिए आप कुछ टिप्स का पालन कर सकते हैं।

देर रात कैफीन का सेवन ना करें:

बेहतर नींद के लिए देर रात कैफीन का सेवन करने से बचना चाहिए। जब आप रात को कैफीन का सेवन करते हैं तो इससे आपका नर्वस सिस्टम उत्तेजित हो जाता है और शरीर रिलेक्स मोड में नहीं आ पाता है।

तेल से मालिश करें:
टी ट्री ऑयल से नियमित रूप से सिर की मालिश करने से रक्त परिसंचरण ठीक रहता है और बाल स्वस्थ रहने के साथ ही तनाव से भी छुटकारा मिलता है। बालों को पोषण मिलता है। हल्के हाथों से सिर का मसाज करने से अच्छी नींद आती है।

शाम को अपना दिमाग शांत रखें:
कई लोगों को रात को ढंग से नींद नहीं आती है। बेहतर नींद पाने के लिए आप शाम से अपना दिमाग शांत रखने की कोशिश करें। रिलेक्सिंग मसाज आपकी नींद को बेहतर बना सकते हैं या मेडिटेशन भी कर सकते हैं।

रोजाना एक्सरसाइज करें:
स्वास्थ्य और नींद में सुधार करने के लिए एक्सरसाइज करना फायदेमंद होता है। मगर देर रात या सोने से पहले एक्सरसाइज नहीं करना चाहिए नहीं तो आपको सोने में परेशानी हो सकती है।

हल्का म्यूजिक और घुप अंधेरा: 

रात को अगर नींद न आ रही हो तो हल्का म्यूजिक सुनिए...धीमे संगीत में दिमाग की उत्तेजना शांत करने की शक्ति होती है। इतना ही नहीं अगर आप रोशनी भरे कमरे में सोने का प्रयास कर रहे हैं तो फेल हो जाएंगे। अगर रात को अच्छी और गहरी नींद चाहिए तो कमरे में अंधेरा होना चाहिए। बच्चों को शुरू से ही अंधेरे में सोने की आदत डालें ताकि आगे जाकर उन्हें नींद न आने की दिक्कतें न पैदा हो जाएं।

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