Monday, April 29, 2024
Advertisement

World Stroke Day: सर्दियों के मौसम में होता है सबसे ज्यादा ब्रेन स्ट्रोक, ध्यान रखें ये बातें

डॉक्टर्स का कहना है कि सर्दी के मौसम में विशेष सावधानी की जरूरत है। सर्दी शुरू होते ही ही हॉस्पिटल्स में ब्रेन स्ट्रोक, दमा, हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों की भीड़ लग रही है। वहीं दिल के मरीजों में 25 फीसदी इजाफा हुआ है। जानिए किन बातों का रखें ख्याल...

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: October 30, 2017 7:15 IST
brain stroke- India TV Hindi
brain stroke

हेल्थ डेस्क: स्ट्रोक एक भयानक बीमारी है। जिसे लकवा के नाम से भी जानते है। अगर इसका समय रहते सही से इलाज नहीं हुआ , तो यह शारीरिक के साथ-साथ मानसिक दुष्परिणाम भी देता है।

बदलते मौसम कई बीमारियों को जन्म देता है। इस मौसम में सर्दी, जुकाम, खांसी तो आम बात है, लेकिन इनके अलावा ब्रेनस्ट्रोक, डाइबिटीज, हाईब्लड प्रेशर और दमा के मरीजों के लिए सर्दी और भी बड़ी मुसीबत बन सकती है।

इस बारे में डॉक्टर्स का कहना है कि सर्दी के मौसम में विशेष सावधानी की जरूरत है। सर्दी शुरू होते ही ही हॉस्पिटल्स में ब्रेन स्ट्रोक, दमा, हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों की भीड़ लग रही है। वहीं दिल के मरीजों में 25 फीसदी इजाफा हुआ है।

डॉक्टर्स की मानें तो सर्दी में स्वस्थ बने रहने के लिए विशेष सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि सर्दी में होने वाली बीमारियों के लगातार बढ़ने और पनपने का खतरा बना रहता है। ऐसे में जरूरी है सही समय पर सही इलाज। सर्दी के मौसम में शरीर को जितना ढककर चलेंगे, उतना ही आप बिमारियों से दूर रहेंगे।

इस मौसम में होती है सबसे ज्यादा ये बीमारी

सर्दी के मौसम में सबसे ज्यादा खतरा स्ट्रोक का ही होता है, क्योंकि सर्दी में खून की नलियां सिकुड़ जाती हैं। जिससे खून का प्रवाह अवरुद्ध हो जाता है। इससे हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों में स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

ऐसे करें बचाव
स्ट्रोक से बचने के लिए समय-समय ब्लड प्रेशर की जांच कराते रहना जरूरी है। दमा के मरीजों को भी विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। ठंड के चलते दमा के मरीजों में दौरे पड़ने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे मरीज अपनी दवाएं और इन्हेलर हमेशा अपने साथ रखें। ठंड के चलते धमनी सिकुड़ने से हार्ट अटैक का भी खतरा बना रहता है।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में पढ़ें किन बातों का रखें ध्यान

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement