Sunday, April 28, 2024
Advertisement

भूलकर भी कपल्स न करें ये गलतियां, खतरे में आ सकती है मैरिड लाइफ

अगर आप भी डेली रुटीन में कुछ ऐसे काम करते हैं जो स्क्रूटम का टेम्परेचर बढ़ाते हैं तो इससे स्पर्म काउंट कम होने लगता है। जानिए ऐसी ही कुछ आदतों के बारें में।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: October 24, 2017 12:58 IST
couple- India TV Hindi
couple

हेल्थ डेस्क: हर किसी की डेली लाइफ अपने तरीके से जीता है। जिसका स्वास्थ्य में कुछ अच्छा, तो कुछ खराब असर होता है। ऐसे ही पुरुष डेली रुटीन में ऐसे कुछ काम करते है। जिससे उनकी मेरिड लाइफ में बुत ज्यादा असर पड़ता है।

आज के समय ऐसी कई रिसर्च आई है। जिसमें ये बात सामने आई कि 50 प्रतिशत कपल्स मां-बाप नहीं बन सकते है। जरुरी नहीं कि वह पुरुष की जेली रुटीन के कारण ही हो सकता है। इसके कई और कारण भी हो सकते है।

अगर आप भी डेली रुटीन में कुछ ऐसे काम करते हैं जो स्क्रूटम का टेम्परेचर बढ़ाते हैं तो इससे स्पर्म काउंट कम होने लगता है। जानिए ऐसी ही कुछ आदतों के बारें में।

  • ज्यादा स्ट्रेस लेना भी आपकी मेरिड लाइफ में खलल डाल सकती है। अगर आप लगातार स्ट्रेस लेगे तो आपके शरीर में हॉर्मोनल अनबैलेंस हो जाएगे। जो कि ब्लड सर्कुलेशन को बिगाड़ सकता है।
  • ज्यादा टाइट जींस पहनना आपके लिे हानिकारक साबित हो सकता है, क्योंकि इसे स्क्रूटम का तापमान बढ़ने लगता है। जिसके कारण स्पर्म का काउंट घट जाता है।
  • अधिक मात्रा में सिगरेट और शराब का सेवन करना भी हानिकारक साबित हो सकता है। इसका सेवन करने ये स्टेस हार्मोन का लेवल बढ़ जाता है। जिसके कारण स्पर्म के काउंट कम हो जाते है।  
  • एक रिसर्च में ये बात सामने आई कि डाइट से ज्यादा सोया प्रोडक्ट्स लेना आपकी मैरिल लाइफ के लिए परेशानी का सबब बन सकता है, क्योंकि इसमें पाया जाने वाला आइसोफ्लेवोन स्पर्म की संख्या कम कर देता है।
  • लंबे समय तक पैर में लैपटॉप रखना भी आपके लिए नुकसानदेय साबित हो सकता है। ऐसा करने से स्क्रूटम का तापमान बढ़ने लगता है। जिसके कारण स्पर्म का काउंट घट जाता है।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में पढ़ें और आदतों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement