1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. राशिफल
  5. Mangal Gochar: मंगल का शुक्र राशि में गोचर, इन 5 राशियों की चमकेगी किस्मत

Mangal Gochar: मंगल का शुक्र राशि में गोचर, इन 5 राशियों की चमकेगी किस्मत

मंगल के तुला राशि में प्रवेश से किन राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा, जानिए।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 22, 2021 14:36 IST
mangal gochar - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV मंगल का गोचर

आज कार्तिक कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि और शुक्रवार का दिन है। द्वितीया तिथि आज रात 12 बजकर 29 मिनट तक रहेगी। आज रात 9 बजकर 40 मिनट तक सिद्धि योग रहेगा। आज शाम 6 बजकर 56 मिनट तक भरणी नक्षत्र रहेगा। बीती रात मंगल तुला राशि में प्रवेश कर चुके हैं। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए इस गोचर का विभिन्न राशि वालों पर क्या प्रभाव पड़ेगा और इस दौरान आपको अशुभ फलों से बचने के लिए और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए आपको क्या उपाय करने है। 

Karwa Chauth 2021: इस साल का करवा चौथ है खास, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और व्रत कथा

मेष राशि

मंगल के इस गोचर से आपकी सम्पत्ति में वृद्धि होगी। गणित विषय में आपकी रुचि बढ़ेगी। साथ ही धर्म संबंधी कार्यों में आपका मन लगेगा। परिवार से आपको पूरा सहयोग मिलेगा। किसी की जन्मपत्रिका के पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर मंगल हो तो जातक मांगलिक कहलाता है। मेष राशि वालों को मंगल का यह गोचर 5 दिसम्बर तक मांगलिक बना देगा। अगर आप विवाहित हैं तो आपको ध्यान देना चाहिए कि क्या आपके जवनसाथी की जन्मपत्रिका में मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें जा रहा है। अगर ऐसा है तो ठीक अन्यथा सतर्क होकर इस गोचर के उपाय आपको जरूर करने चाहिए। 

वृष राशि

आपके छठे स्थान पर मंगल का यह गोचर आपकी ताकत को बढ़ाने वाला होगा और शत्रुओं का सफाया कर देगा। आप सच का साथ देंगे और आपकी लेखन क्षमता में वृद्धि होगी। इस दौरान आपकी मुलाकात अच्छे लोगों से होगी, आपको सन्तान सुख मिलेगा। साथ ही आपकी और आपके भाईयों की तरक्की होगी। मंगल की अशुभ स्थिति में आर्थिक पक्ष कुछ कमजोर हो सकता है। मंगल के अशुभ प्रभावों को शुभ करने के लिए 5 दिसंबर तक प्रतिदिन ‘ऊँ गणेशाय नमः’ मंत्र का 11 बार जाप करें।

मिथुन राशि

gemini

Image Source : INDIA TV
मिथुन राशि 

आपके पांचवें स्थान पर मंगल का गोचर आपको अपने काम का पांच गुना लाभ कराएगा। वाहन, स्त्री और माता का पूरा सहयोग मिलेगा। डॉक्टरी के पेशे से जुड़े लोगों की इस दौरान तरक्की निश्चित है। संतान से सुख मिलेगा। इस दौरान बिना वजह यात्रा करनी पड़ सकती है और रात को नींद में खलल पड़ सकता है। मंगल की शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए जरूरतमंद को दूध दान करें। 

कर्क राशि

आपके चौथे स्थान पर मंगल का यह गोचर आपको साहसी बनाएगा। आप अपनी बात पर अडिग रहेंगे। इस दौरान आपके भाई और उसकी संतान को लाभ मिलेगा। मंगल के शुभ फलों को सुनिश्चित करने के लिए घर के दक्षिण द्वार पर लोहे की कील गाड दें। 

सिंह राशि

leo

Image Source : INDIA TV
सिॆह राशि  

आपके तीसरे घर में मंगल का यह गोचर आपके स्वभाव के अनुसार आपको फल देगा। दूसरों के साथ अच्छा व्यवहार ही आपको तरक्की दिलाएगा। अन्यथा यह आपसे संबंधित लोगों के लिए अधिक फायदेमंद होगा। गृहस्थ जीवन सुखी होगा। मंगल के अशुभ प्रभावों से बचने के लिए अपने व्यवहार में नम्रता बनाए रखने की कोशिश करें। 

कन्या राशि

आपके दूसरे स्थान पर मंगल का यह गोचर आपको धन की कमी नहीं होने देगा। मशीनों से संबंधित, कीटनाशक दवाइयों से संबंधित और जासूसी का काम करने वाले लोगों को इस दौरान आकस्मिक लाभ मिलेंगे। भाईयों से प्यार रखने पर आपको मिलने वाले लाभ कई गुना बढ़ जाएंगे। मंगल के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए किसी मन्दिर या धर्मस्थल पर सफेद वस्तुओं का दान करते रहें।

तुला राशि

libra

Image Source : INDIA TV
तुला राशि 

मंगल का यह गोचर आपके पहले स्थान पर होगा। इस गोचर से आपको राजनैतिक लाभ मिलेंगे। लोहा, लकड़ी, मशीनरी आदि के काम से जुड़े लोगों की अपनी मेहनत के बल पर आर्थिक उन्नति होगी।  मंगल के अशुभ फलों से बचने के लिए चने की दाल या बेसन से बनी कोई चीज़ मंदिर में दान करें। 

वृश्चिक राशि

आपके बारहवें स्थान पर मंगल का गोचर होगा। आपको इस दौरान शत्रुओं से सावधान रहने की जरूरत है। आपको अच्छी नींद आयेगी और धन के प्रति कोई खास चिंता नहीं होगी। क्रोध और आजादी पसंद नजरिया इस दौरान आप पर भारी पड़ सकता है। मंगल के अशुभ प्रभावों से बचने के लिए सूर्यदेव को मीठे पानी का अर्घ्य दें।

धनु राशि

आपके ग्यारहवें स्थान पर मंगल के इस गोचर से माता-पिता को आर्थिक रूप से लाभ होगा। पशुपालन के काम से जुड़े लोगों या व्यापारी वर्ग को भी इस दौरान लाभ मिलेगा। सन्तान पक्ष से सहयोग के लिए आपको मेहनत करनी पड़ेगी। मंगल के शुभ फलों को सुनिश्चित करने के लिए आटे को भूनकर उसमें गुड़ मिलाकर 43 दिनों तक चींटियों को डालें।

मकर राशि

आपके दसवें स्थान पर मंगल का यह गोचर आपको शुभ फल देगा। पैसों से संबंधी समस्या हल होगी और आर्थिक उन्नति होगी। भले ही आपको नकदी रूप में ज्यादा फायदा न हो। सेहत अच्छी बनी रहेगी और सरकारी कामों में लाभ मिलेगा। मंगल के शुभ फलों को सुनिश्चित करने के लिए दूध उबालते समय इस बात का ध्यान रखें कि वो नीचे न गिरे।  

कुम्भ राशि

aquarius

Image Source : INDIA TV
कुंभ राशि 

आपके नवें स्थान पर मंगल का यह गोचर भाई के साथ व्यवहार के आधार पर आपकी तरक्की सुनिश्चित कराएगा। भाई का साथ देने पर आपको हर तरह के सुख-साधन मिलेंगे। भाग्योदय होगा और लंबी आयु प्राप्त होगी। प्रशासनिक कार्यों में हैं तो कोई दूसरा पद आपको मिलेगा। मंगल के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए बड़े भाई और उनके परिवार का सम्मान करें। 

मीन राशि

आपके आठवें खाने में मंगल का गोचर होगा। इस गोचर से आप अपनी बात के पक्के होंगे और सच का साथ देंगे। शत्रु आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएंगे। मंगल के शुभ फलों को सुनिश्चित करने के लिए गले में चांदी धारण करें।

पढ़ें अन्य संबंधित खबरें- 

Kartika Month 2021: सुख-समृद्धि के लिए कार्तिक मास में रोजाना करें ये उपाय, मां लक्ष्मी की बरसेगी विशेष कृपा

Karwa Chauth 2021 Sargi: क्या है करवा चौथ की सरगी? जानें सरगी खाने का शुभ मुहूर्त

कार्तिक माह शुरू, 19 नवंबर तक दीपावली, धनतेरस, देवउठनी एकादशी सहित पड़ रहे हैं ये व्रत-त्योहार

bigg boss 15