1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Karwa Chauth 2021 Sargi: क्या है करवा चौथ की सरगी? जानें सरगी खाने का शुभ मुहूर्त

Karwa Chauth 2021 Sargi: क्या है करवा चौथ की सरगी? जानें सरगी खाने का शुभ मुहूर्त

करवा चौथ व्रत के दिन महिलाएं सूर्योदय से पहले उठकर स्नान आदि करने के बाद सारगी खाकर व्रत शुरू करती हैं। जानिए इसका शुभ मुहूर्त और महत्व।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 22, 2021 19:03 IST
Karwa Chauth 2021 Sargi: - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Karwa Chauth 2021 Sargi: 

महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए हर साल करवा चौथ का व्रत रखती हैं। करवा चौथ का व्रत सूर्योदय के साथ शुरू होकर चंद्रोदय तक जारी रहता है। करवा चौथ में सरगी का भी खास महत्‍व होता है। इसे सूरज उगने से पहले खाया जाता है। सरगी को सास अपनी बहू के लिए बनाती हैं। बहू इसे खाकर व्रत शुरू करती है। इस साल करवा चौथ का यह त्योहार 24 अक्टूबर यानी रविवार के दिन मनाया जाएगा। 

क्या है सरगी?

सरगी वह खाना है जो करवा चौथ के दिन सास अपनी बहू को देती हैं। इसके साथ ही वह कुछ सामान भी अपनी बहू को देती हैं। सरगी सुबह सूरज निकलने से पहले ली जाती है। इसके बाद से व्रत शुरू माना जाता है। असल में सरगी सास की तरफ से बहू के लिए एक गिफ्ट होता है। सरगी खाने का यह लाभ होता है कि पूरे दिन महिलाएं एनर्जी से फुल रहें। अगर किसी की सास नहीं होती है तो घर की कोई बड़ी महिला सरगी बनाकर देती है।

कार्तिक माह शुरू, 19 नवंबर तक दीपावली, धनतेरस, देवउठनी एकादशी सहित पड़ रहे हैं ये व्रत-त्योहार

क्या है बायना?

जहां सास अपनी बहू को सरगी देती है। वहीं बहू अपनी सास को बायना देती है। जिसमें कपड़े, श्रृंगार का समान, सरगी में कपड़े, सुहाग की चीजें, फेनिया, फ्रूट, ड्राई फ्रूट्स, नारियल आदि रखे होते हैं।

करवा चौथ स्पेशल: मेहंदी गाढ़ी नहीं रचती, ये टिप्स अपनाएंगे तो गहरी लाल रचेगी आपकी मेहंदी

सरगी खाने का शुभ मुहूर्त 

सरगी का सेवन सूर्योदय से पहले 4 से 5 बजे के करीब कर लेना चाहिए। चन्द्रोदय शाम 7 बजकर 51 मिनट पर होगा। चतुर्थी तिथि इस साल 24 अक्टूबर 2021, रविवार सुबह 3 बजकर 1 मिनट पर शुरू होगी जो अगले दिन 25 अक्टूबर को सुबह 5 बजकर 43 मिनट तक रहेगी। इस दिन चांद निकलने का समय 7 बजकर 51 मिनट पर है। पूजन के लिए शुभ मुहूर्त 24 अक्टूबर 2021 को शाम 06:55 से लेकर 08:51 तक रहेगा।

सरगी की थाली

सरगी की थाली में ऐसी चीजें रखी जाती हैं। जिसे खाने ने दिनभर एनर्जी से फुल रहें। इसलिए सरगी की थाली में फाइबर से भरपूर फल रखें। इसके अलावा कम कैलोरी वाली मिठाई,  ड्राई फूट्स के साथ सेवई, नारियल पानी और दूध रखें। 

bigg boss 15