Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

करवा चौथ स्पेशल: मेहंदी गाढ़ी नहीं रचती, ये टिप्स अपनाएंगे तो गहरी लाल रचेगी आपकी मेहंदी

करवा चौथ पर मेहंदी के बिना महिलाओं का श्रृंगार अधूरा होता है। हर कोई यही चाहता है कि मेहंदी खूब गाढ़ी रचे। इसके लिए आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है। जानिए कुछ बेहतरीन टिप्स जिनकी मदद से आप मेहंदी के रंग को गाढ़ा कर सकती हैं।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 20, 2021 15:11 IST
mehendi designs - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM मेहंदी डिजाइन 

मेहंदी को औरतों के सुहाग का प्रतीक माना जाता है। तीज-त्योहार या शादी-विवाह के मौके पर मेहंदी के बिना श्रृंगार पूरा नहीं होता है। इसी तरह से करवा चौथ पर भी मेहंदी का विशेष महत्व है। ऐसा माना जाता है कि करवा चौथ की मेहंदी का रंग जितना गाढ़ा होता है, उस महिला को अपने पति और ससुराल से खूब प्यार मिलता है। यही वजह है कि सभी को मेहंदी के रंग की चिंता जरूर होती है। लेकिन आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है क्योंकि ऐसे कई तरीके हैं जिन्हें अपनाने से मेहंदी अच्छी चढ़ती है। 

करवा चौथ 2021 : करवा चौथ पर दिखना चाहते हैं खूबसूरत तो फॉलो करें ये आसान टिप्स

मेहंदी के रंग को गाढ़ा करने के लिए फॉलो करें ये 7 आसान टिप्स 

चीनी का घोल और नींबू 

चीनी के घोल से मेहंदी गाढ़ी होता है। इसमें नींबू मिलाकर लगाने से मेहंदी चटक उतरती है। कॉटन की मदद से नींबू-चीनी के घोल को मेहंदी पर लगाएं और सूखने तक छोड़ दें। जब मेहंदी पूरी तरह से छूट जाए तो इस मिश्रण को हाथ पर दोबारा लगाएं। 

mehendi design

Image Source : INSTAGRAM/MEHANDI_DESIGNS_2021_
मेहंदी डिजाइन

लौंग का सेंक

3-4 लौंग लेकर तवे पर गर्म कर लें। जब उसमें धुआं उठने लगे तो अपनी हथेलियों को पास ले जाएं। ऐसा करते वक्त सावधान रहें ताकी आपका हाथ जले नहीं। कुछ देर हाथों को सेकें और हटा लें। मेहंदी के रंग को गाढ़ा करने के लिए ये बेहतरीन उपाय है। 

सरसों का तेल 

मेहंदी सूखने के बाद इसे फटाफट से छुड़ाने का मन होता है। इसलिए ज्यादातर महिलाएं इसे पानी से धो लेती हैं। लेकिन अगर आप थोड़ा सब्र रखते हुए हाथों में सरसों का तेल लगा लेंगी और धीरे-धीरे मेहंदी छुड़ाएंगी तो उसका रंग खिलकर आएगा। 

नीलगिरी तेल

नीलगिरी का तेल या मेहंदी का तेल बाजार में आसानी से मिल जाता है। इसे लगाने से मेहंदी गाढ़ी चढ़ती है। 

हाथों पर पानी न पड़ने दें 

mehendi

Image Source : FREEPIK.COM
मेहंदी डिजाइन 

अगर आप चाहती हैं कि आपकी मेहंदी का रंग डार्क आए तो इसे सेट होने लिए पूरा समय दें यानी मेहंदी हटाने के बाद आप बाम या सरसों का तेल, जो भी उपयोग करें। इन्हें लगाने के बाद कम से कम अगले 5-6 घंटे पानी में हाथ ना डालें। ऐसा करने से आपकी मेहंदी का रंग बहुत सुंदर और गाढ़ा आएगा।

हाथों को गर्म रखे

मेहंदी का रंग गाढ़ा तभी रहेगा जब आप अपने हाथों को गरम रखेंगी।  

जल्दबाजी में न हटाएं 

मेहंगी को हटाते वक्त कभी जल्दबाजी ना करें जब ये सूख जाए तो आसानी से हटाएं। मेहंदी सूखने के बाद हल्के से अपने हाथों को आपस में रगड़ें, इस तरह काफी मेहंदी अपने आप झड़ जाएगी। इसके बाद एक बटर नाइफ या चाकू के बिना धार वाली साइड से मेहंदी को हल्के हाथों से खुरचें।

पढ़ें अन्य संबंधित खबरें- 

Karwa Chauth 2021: करवा चौथ पर सुहागिन महिलाएं न पहनें इस रंग के कपड़े, होता है अपशगुन

Karwa Chauth 2021: करवाचौथ पर महिलाओं के साथ पति भी 6 चीजों का रखें ध्यान

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement