1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Kartika Month 2021: सुख-समृद्धि के लिए कार्तिक मास में रोजाना करें ये उपाय, मां लक्ष्मी की बरसेगी विशेष कृपा

Kartika Month 2021: सुख-समृद्धि के लिए कार्तिक मास में रोजाना करें ये उपाय, मां लक्ष्मी की बरसेगी विशेष कृपा

कार्तिक मास में तुलसी की पूजा करने से धन का इजाफा होता है और सभी परेशानियां दूर होती हैं। जानिए इस पूरे माह कौन से उपाय करना होगा शुभ।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 22, 2021 18:10 IST
Kartika month 2021 Upay- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MUSKAN___TIWARI1.6/ Kartika month 2021 Upay

आज से कार्तिक का महीना शुरू हो रहा है। कार्तिक महीना आज से शुरू होकर 19 नवंबर तक रहेगा। कार्तिक के साथ ही कार्तिक महीने के यम-नियम आदि भी आज से शुरू हो गए हैं।  आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कार्तिक मास में कौन से उपाय करने से शुभ फलों की प्राप्ति होगी। 

अपने में बेहतरी सुनिश्चित करने के लिए या अपने बिजनेस में बढ़ोतरी करने के लिए कार्तिक महीने के दौरान आप किसी मन्दिर या धर्म स्थल पर घी का दान करें ।

कार्तिक माह 21 अक्टूबर से शुरू, ​इस महीने दीपावली, धनतेरस, देवउठनी एकादशी सहित पड़ रहे हैं ये व्रत-त्योहार

  1. अगर आप अपने जीवन में अपनी और अपने बच्चों की तरक्की सुनिश्चित करना चाहते है तो पूरे कार्तिक महीने के दौरान विष्णु मंदिर जाएं और शुद्ध घी का दीपक जलाएं | साथ ही भगवान विष्णु के इस मंत्र का 11 बार जाप करें | मंत्र इस प्रकार है- 'ऊँ नमो भगवते नारायणाय'
  2. अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन को सुखों से भर देना चाहते है तो कार्तिक महीने के दौरान तुलसी जी के पौधे के चारों ओर चार केले के पत्तों से सुंदर मंडप बनाएं | तुलसी जी को लाल चुनरी चढ़ाएं | साथ ही सुहाग का सामान जैसे- चूड़ी, बिंदी, आलता, सिंदूर, बिछिया आदि चढ़ाये | फिर जल, अक्षत, रोली और द्रव्य से विष्णु जी की पूजा करें और बतासे का भोग लगाएं, साथ ही घी का दीपक जलाएं|
  3. अगर आप जीवन के हर क्षेत्र में विजय हासिल करना चाहते है तो अगले 30 दिनों तक सुबह स्नान आदि के बाद भगवान विष्णु जी को चंदन का तिलक लगाएं, साथ ही ताजे पीले फूल चढ़ाएं ।
  4. अगर आप अपने जीवनसाथी के साथ रिश्तों को और मधुर बनाना चाहते है तो कार्तिक मास के दौरान तुलसी के पौधे की सेवा करें। तुलसी के पौधे में रोज जल चढ़ाएं और उसकी देखभाल करें। साथ ही तुलसी के आस-पास के क्षेत्र को साफ-सुथरा रखें।
  5. अगर आपके बिजनेस की गति स्लो हो गयी है या मुनाफा कुछ कम हो रहा है तो कार्तिक मास के दौरान अपने स्नान के पानी में थोड़ा-सा गंगाजल डालकर
  6. नहाएं,  साथ ही विष्णु जी के सामने घी का दीपक जलाएं और भगवान को बेसन के लड्डू का भोग लगाएं और भोग लगाने के तुरंत बाद उन लड्डूओं को प्रसाद के रूप में परिवार के सब सदस्यों को दें और थोड़ा-सा प्रसाद स्वयं भी ग्रहण कर लें | अगर आप अपने घर परिवार में सुख-समृद्धि और सम्पन्नता लाना चाहते है तो पूरे कार्तिक महीने के दौरान भगवान श्री विष्णु की विधि पूर्वक पूजा करें और श्री विष्णु जी के मंत्र का 108 बार जप करें | मंत्र इस प्रकार है- 'ऊँ नमो भगवते नारायणाय’
  7. अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत करना चाहते है तो अगले 30 दिनों तक रोज़ सुबह स्नान आदि से निवृत्त होकर तुलसी के पौधे के साथ ही केले के पौधे में भी जल चढ़ाएं । साथ ही हल्दी से तुलसी के पौधे के तने पर हल्दी का लेप लगाएं ।
  8. अगर आपकी शादी में कुछ परेशानी आ रही है, तो पांच गोमती चक्र और एक हल्दी की गांठ लेकर घर के मंदिर में स्थापित करें और पूरे कार्तिक मास के दौरान रोज़ उनकी धूप-दीप, पुष्प आदि से पूजा करें। साथ ही भगवान से अपनी शादी में आ रही परेशानियों से मुक्ति पाने के लिए प्रार्थना करें | कार्तिक मास समाप्त होने के बाद उन गोमती चक्र को उठाकर एक पीले रंग की पोटली में बांधकर अपने पास रख लें और हल्दी को उपयोग में ले लें ।

Kartika Month 2021: कार्तिक मास शुरू? रोजाना शाम को इस तरह जलाएं तुलसी के सामने दीपक

bigg boss 15