Saturday, April 27, 2024
Advertisement

गणेश तिल चतुर्थी राशि के अनुसार अपनाएं ये उपाय, मिलेगा संतान सुख और धनलाभ

आज के दिन किस राशि वाले क्या उपाय करें कि संतान की तरक्की हो, बच्चों की हर प्रकार से सुरक्षा हो, साथ ही जिनके जल्द ही संतान होने वाली है, उनके बच्चों की सेहत अच्छी रहे और उनका भविष्य उज्ज्वल हो।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: January 04, 2018 19:44 IST
sankasti chaturth- India TV Hindi
sankasti chaturth

धर्म डेस्क: आज माघ मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि है और हर माह के कृष्ण पक्ष की चुतर्थी को संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी व्रत किया जाता है। माघ मास की चतुर्थी को सकट चौथ के नाम से भी जाना जाता है।

संकट चौथ का यह त्योहार विशेषकर उत्तर भारत में मनाया जाता है। इस दिन माताएं अपने बच्चों की सुरक्षा के लिये और उनकी बेहतरी के लिए  पूरा दिन व्रत रखती हैं और रात को चन्द्रोदय होने पर, चन्द्रमा को अर्घ्य देकर व्रत का पारण करती हैं। आपको बता दूं कि चन्द्रोदय आज रात 09:03 पर होगा।

संकट चौथ के दिन तिल से बने तिल कुटे का भी बहुत महत्व है। तिल को कूटकर उसमें पीसी हुई शक्कर या गुड़ मिलाकर तिला कूटा बनाया जाता है। इस दिन शाम के समय व्रत के पारण में भी तिल

कुटा खाया जाता है।

आज के दिन किस राशि वाले क्या उपाय करें कि संतान की तरक्की हो, बच्चों की हर प्रकार से सुरक्षा हो, साथ ही जिनके जल्द ही संतान होने वाली है, उनके बच्चों की सेहत अच्छी रहे और उनका भविष्य उज्ज्वल हो।

मेष राशि
आज के दिन एक कांसे की कटोरी में तिल का तेल लेकर अपने बच्चे के सिर पर रखकर उस तेल को कुश से बनी गांठ से सात बार चलाएं और गणेश जी के बाल रूप का ध्यान करें। अगर आपकी संतान अभी नहीं हुई है और जल्द ही होने वाली है तो कांसे की कटोरी में तिल का तेल लेकर गणेश जी के आगे रख दें और बच्चे की अच्छी सेहत के लिये प्रार्थना करें।

वृष राशि
जिनकी संतान हैं, वे अपने बच्चों की तरक्की के लिए, उनकी सुरक्षा के लिए वहीं जिनके जल्द ही संतान होने वाली है, वे अपने बच्चे के अच्छे स्वास्थ्य के लिये और उज्ज्वल भविष्य के लिए  सुबह नहा धोकर गणेश जी की पूजा करने के बाद सफेद तिल से हवन करें। अगर आप हवन कराने में असमर्थ हैं, तो गोबर से बने उपले या कंडे को आग पर सेंककर कोर बना लें और गणेश जी की मूर्ति या तस्वीर के सामने नीचे जमीन में रख दें। अब एक कटोरी में तिल लें और उसमें से एक-एक चुटकी करके 11 बार तिल को कोर पर छोड़ दें। आपकी संतान को हर सुख मिलेगा।

अगली स्लाइड में पढ़ें राशि के अनुसार और उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Rashifal News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement