1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. Chhath Recipe: छठ पूजा का का मुख्य प्रसाद है ठेकुआ, जानिए बनाने की सिंपल विधि

Chhath Recipe: छठ पूजा का का मुख्य प्रसाद है ठेकुआ, जानिए बनाने की सिंपल विधि

छठ पर्व को बिहार में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है, इस त्योहार पर खासतौर से कुछ पकवान बनाए जाते हैं जिनमें ठेकुआ विशेष रेसिपी है। जानिए घर पर कैसे बनाएं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: November 17, 2020 11:56 IST
Chhath Recipe: छठ पूजा का का मुख्य प्रसाद है ठेकुआ, जानिए बनाने की सिंपल विधि- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/EASYFOODIESRECIPE Chhath Recipe: छठ पूजा का का मुख्य प्रसाद है ठेकुआ, जानिए बनाने की सिंपल विधि

18 नवंबर से छठ का पावन त्योहार शुरू हो रहा है। इस पर्व में छठी मां के साथ-साथ भगवान सूर्य की उपासना की जाती है। यह पर्व पूरे 4 दिन तक चलता है जोकि नहाय खाय के साथ शुरू होता है। छठ के इस पर्व में पूजा-पाठ के साथ प्रसाद का बहुत अधिक महत्व है। जिसमें ठेकुआ मुख्य प्रसाद माना जाता है। यह एक पारंपरिक डिश है।  'ठेकुआ' एक यूनिक डीप फ्राई रेसिपी है। जिसे आटा और चीनी के साथ बनाया जाता है। जानिए घर पर कैसे बनाएं टेस्टी ठेकुआ।

Recipe: फेस्टिवल के बाद खाना है लाइट तो बनाएं उपमा, ये है आसान रेसिपी

ठेकुआ बनाने के लिए सामग्री

  • डेढ़ कप गेंहू का आटा
  • 2 चम्मच रवा (सूजी)
  • 3 चम्मच सूखा कद्दूकस किया हुआ गरी
  • 1 चम्मच सौंफ
  • आधा चम्मच इलायची पाउडर
  • आधा चम्मच शुगर
  • 3 चम्मच घी
  • तलने के लिए घी या रिफाइंड

Chhath Puja 2020: जानें कब है छठ पूजा, साथ ही जानिए नहाय खाय, खरना के साथ अर्घ्य का समय और पारण मुहूर्त

ऐसे बनाएं ठेकुआ

सबसे पहले आटा और रवा को अच्छी तरह से मिक्स कर लें।  अब इसमें 1 चम्मच सौफ, इलायची पाउडर और सूखा नारियल डालकर और 3 चम्मच घी डालकर अच्छी तरह से मिक्स  कर लें।  अब एक पैन में आधा कप पानी और आधा कप चीनी डालकर अच्छी तरह से मिक्स करके चाशनी बना लें। अब इसे आटा-नारियल वाले मिश्रण में डालकर अच्छी तरह से गूंथ लें। थोड़ी देर के लिए इसे छोड़ दें जिससे यह अच्छी तरह से फूल जाए।

अब इस आटे की छोटी-छोटी लोई बना लें इसके बाद सांचे या फिर अपने अनुसार इस ठेकुआ का आकार दे दें।  अब एक कढाई में घी या रिफाइंड गर्म कर लें। जब ये गर्म हो जाएं तो गैस की आंच धीमी कर दें और ठेकुआ डालकर हल्के ब्राउन होने तक तल लें।  आपके स्वादिष्ट ठेकुआ बनकर तैयार है। इसे आप एक एयरटाइट कंटेनर में बंद करके कई दिनों तक इस्तेमाल कर सकते हैं। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment