1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. Recipe: ये है लहसुन का अचार बनाने की इंस्टेंट और परफेक्ट रेसिपी, स्वाद के साथ-साथ बूस्ट करेगी इम्यूनिटी भी

Recipe: ये है लहसुन का अचार बनाने की इंस्टेंट और परफेक्ट रेसिपी, स्वाद के साथ-साथ बूस्ट करेगी इम्यूनिटी भी

बरसात के मौसम में लोग सबसे ज्यादा लहसुन का अचार खाना पसंद करते हैं। जानिए लहसुन का इंस्टेंट अचार बनाने का आसान सा तरीका।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 15, 2020 22:20 IST
Garlic Pickle - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/FOODKITCHEN Garlic Pickle 

आम का अचार तो आपने कई बार खाया होगा। लेकिन बरसात के मौसम में लोग सबसे ज्यादा लहसुन का अचार खाना पसंद करते हैं। बरसात के मौसम के बाद सर्दियां भी शुरू हो जाएंगी जिसमें लहसुन का अचार आपके शरीर को गर्म रखने का काम भी करेगा। इतना ही नहीं लहसुन इम्यूनिटी बूस्टर भी है। ऐसे में अगर इसमें किचन में मौजूद मसालों का तड़का लगेगा तो ये सेहत के लिए और भी जबरदस्त हो जाएगा। जानिए लहसुन का इंस्टेंट अचार बनाने का आसान सा तरीका।

लहसुन का अचार बनाने के लिए जरूरी चीजें

  • लहसुन की कलियां छिली हुई
  • सरसों का तेल
  • पीली सरसों
  • राई
  • सौंफ
  • मेथी दाना
  • हींग
  • हल्दी पाउडर
  • पिसी लाल मिर्च
  • विनेगर

बनाने की विधि- सबसे पहले लहसुन का अचार जितना आपको बनाना हो उतना लहसुन लें। यहां पर हमने डेढ़ कप लहसुन लिया है। अचार को बनाने के लिए लहसुन की सारी कलियों को छीलकर उन्हें पानी से धो लें। इसके बाद लहसुन को आपको सुखाना है। लहसुन को सुखाने के लिए आप एक कॉटन का कपड़ा बिछाएं और उस पर लहसुन को फैला दें। आप चाहे तो इसे सुखाने के लिए पंखा भी चला सकते हैं। थोड़ी देर बाद लहसुन को हाथ से ऊपर नीचे कर दें ताकि अगर कही से भी गीला रह गया हो तो अच्छे से सूख जाए। साधारण तौर पर लहसुन आधे घंटे में अच्छे से सूख जाएगा। ध्यान रहे कि लहसुन में बिल्कुल भी पानी ना रह जाए।

मसाला बनाने के लिए सबसे पहले एक चम्मच पीली सरसों, दो चम्म्च सौंफ, एक चम्मच राई और आधा चम्मच मेथी दाना लें। अब इसे इमामदत्ते से दरबरा कूट लें। अब एक पैन में आधा कम सरसों का तेल डालें। तेल के गर्म होते ही उसे बंद कर दें। जब तेल हल्का गुनगुना रह जाए तो इसमें आपको मसाले डालने हैं। सबसे पहले आप इसमें वो मसाले डालिए जो आपने कूटे हैं। इसके बाद इसे कंछुली से चलाएं। इसके बाद इसमें एक चम्मच हल्दी पाउडर, एक चम्मच पिसी लाल मिर्च और एक चम्मच हींग डालकर चलाएं। इसके बाद लहसुन डालकर स्वादानुसार नमक डालें। इसे बिल्कुल ठंडा होने दें। जब ये ठंडा हो जाए तो इसमें एक चम्मच विनेगर डालें। अब आपका लहसुन का अचार एकदम तैयार है। इसे आप किसी भी कांच के कंटेनर में रखकर स्टोर कर सकते हैं। 

 

 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment