1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. Recipe: इस आसान तरीके से जमाएं बाजार जैसी आइसक्रीम, घर में मौजूद है सारा सामान

Recipe: इस आसान तरीके से जमाएं बाजार जैसी आइसक्रीम, घर में मौजूद है सारा सामान

कोरोनाकाल में बाजार से खरीदकर आइसक्रीम खाने में थोड़ा रिस्क है। लेकिन अगर आप घर पर बाजार जैसी आइसक्रीम खाना चाहते हैं तो उसकी आसान सी रेसिपी हम आपको बताते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 29, 2021 23:51 IST
ice cream - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ BACK.TO.FIT.MOM ice cream 

कोरोनाकाल में बाजार से खरीदकर आइसक्रीम खाने में थोड़ा रिस्क है। लेकिन अगर आप घर पर बाजार जैसी आइसक्रीम खाना चाहते हैं तो उसकी आसान सी रेसिपी हम आपको बताते हैं। खास बात ये है कि इस आइसक्रीम को जमाने में आपको ज्यादा चीजों की जरूरत भी नहीं होगी। इसके साथ ही इसे कोई भी महज कुछ ही देर में घर पर बना लेगा। 

आइसक्रीम जमाने के लिए जरूरी चीजें

  • फुल क्रीम दूध (आधा या एक लीटर लोगों की संख्या के आधार पर)
  • हरी इलायची
  • चीनी 
  • चिरौंजी

बनाने की विधि- सबसे पहले फुल क्रीम दूध के पैकेट को एक बड़े बर्तन में निकाल लें। इसके बाद दूध के बर्तन को गैस पर धीमी आंच पर चढ़ा दें। दूध तेज आंच पर न चढ़ाएं। दूध नीचे लगे ना इसलिए उसे थोड़ी-थोड़ी देर में चलाते रहे। दूध को धीरे-धीरे पकने दें। दूसरी तरफ आप बड़ी इलायची के तीन या चार पीस लें और उसका छिकला निकाल दें। इलायची को दरबरी कूटें। 

अब आप देखेंगे कि गैस पर चढ़ा दूध पहले से थोड़ा गाढ़ा हो गया होगा। इस दूध में स्वादानुसार चीनी डालें। फिर दूध को चम्मच से चलाएं। धीर-धीरे दूध में चीनी घुल जाएगी। अब इसमें कुटी हुई इलायची डालें। इसके बाद गैस को बंद कर दें। गैस बंद करने के बाद दूध में थोड़ी चिरौंजी डालें। इसके बाद कुछ देर तक दूध को बाहर ही रखें। जब दूध ठंडा हो जाए तो उसे उस बर्तन में पलट लें जिसमें आपको आइसक्रीम जमाना है। अब दूध वाले बर्तन को फ्रीजर में चार से पांच घंटे रख दें। 

इस बर्तन को रखते वक्त ध्यान रहे कि बर्तन किसी प्लेट से ढका जरूर हो। अगर ऐसा न हुआ तो बर्फ आइसक्रीम पर जम सकती है। चार-पांच घंटे बाद बर्तन को फ्रीजर से बाहर निकालें। आप देखेंगे कि घर पर बाजार जैसी आइसक्रीम जमकर एकदम तैयार है।  

 

bigg boss 15