Sunday, May 05, 2024
Advertisement

सिर्फ 30 मिनट में बनाएं कीमा पोटली

एक रेसिपी है कीमा की जो कि कई तरह से बनाई जाती है, लेकिन आज हम अपनी खबर में पोटली कीमा के बारें में बताएगे जो कि खाने में बहुत ही टेस्टी होता है। जानिए इसे बनाने की विधि के बारें में।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 10, 2016 13:39 IST
keema potli- India TV Hindi
keema potli

रेसिपी डेस्क: आज के समय में सभी को नॉनवेज कई तरह की रेसिपी बनाई जाती है। जो कि अलग-अलग तरह से बनाई जाती है। इसी में एक रेसिपी है कीमा की जो कि कई तरह से बनाई जाती है, लेकिन आज हम अपनी खबर में पोटली कीमा के बारें में बताएगे जो कि खाने में बहुत ही टेस्टी होता है। जानिए इसे बनाने की विधि के बारें में।

ये भी पढ़े-

सामग्री

1. 200 ग्राम कीमा
2. दो कप गेहूं का आटा
3. दो चम्मच सूजी
4. एक चम्मच हल्दी पाउडर
5. एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर
6. एक चौथाई चम्मच हींग
7. स्वादानुसार नमक
8. दो बारीक कटा हुआ प्याज
9. दो बारीक कटी हरी मिर्च
10. तलने के लिए ऑयल

ऐसे बनाएं कीमा पोटली
सबसे पहले एक पैन में तेल जालकर गर्म करें। इसके बाद इसमें जीरा, हींग, हरी मिर्च, प्याज डालकर फ्राई होने तक भूनें। इसके बाद कीमा को अच्छी तरह से फ्राई करें। इसके बाद इसमें लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, नमक और गरम मसाला डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। इसके बाद इसे 3-4 मिनट पकाएं। आपका कीमा तैयार है।

अब पोटली बनाने के लिए आटे में सूजी मिलाकर इसे गूंद लें और इसके छोटी-छोटी लोई बनाकर रोटी बेल लें। इसके बाद इन्हे तलने के लिए एक पैन में तेल डालकर गैस पर रख दें। हर रोटी में कीमा का मिश्रण भर दे। इसके बाद इन्हे डीप फ्राई करें और जब तक कि गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें। इसके बाद इन्हें एक प्लेट में निकाल लें। और इसे चटनी के साथ सर्व करें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement