Thursday, May 02, 2024
Advertisement

मदर्स डे 2020: मां को खिलाइए मैंगो फालूदा कुल्फी, ये है आसान सी रेसिपी

इस मदर्स डे क्यों ना आप अपनी मां के लिए मैंगो फालूदा कुल्फी बनाइए। हम आपको इसकी आसान सी रेसिपी बताते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: May 09, 2020 0:21 IST
मदर्स डे 2020- India TV Hindi
Image Source : सोशल मीडिया मदर्स डे 2020

मदर्स डे 2020: मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाता है। इस बार 10 मई को मदर्स डे है, इस बार लॉकडाउन है और आप अपनी मां को बाहर नहीं ले जा पा रही हैं, तो कोई बात नहीं। हम आपको घर पर ही मैंगो फालूदा कुल्फी की रेसिपी बताते हैं जिससे आप अपनी मां को सरप्राइज दे सके और उनका ये दिन खास बना सके। 

मैंगो फालूदा कुल्फी की रेसिपी

आम का सीजन आ गया है तो ये कुल्फी आप आसानी से बना सकती हैं।

सामग्री

डेढ़ लीटर दूध

4 चम्मच चीना
1 कप आम का गूदा
आधा कट कटे हुए आम
4 इलायची
और एक चौथाई कप पिस्ता

विधि

सबसे पहले इलायची के छिलके निकालकर उसेक बीज को दरदरा कूट लें। इसके बाद पिस्ता लंबा और बारीक काट लीजिए। एक भारी तली की कड़ाही में दूध मीडियम आंच में उबालिए। दूध में उबाल आने के बाद आंच धीमा कर दीजिए। दूध को बीच बीच में चलाते हुए तबतक उबालिये जब तक एक तिहाई ना हो जाए दूध। इस प्रकिया मे कम से कम डेढ़ घंटे लगेंगे। अब गाढ़े हो गये दूध में 4 बड़े चम्मच चीनी डालिएष कुटी हुई इलायची और पिस्ता डाल दीजिए। अब दूध को ठंडा हो जाने दीजिए। जब दूध ठंडा हो जाए तो आम का गूदा डालकर अच्छे से मिक्स करिए। अब इसमें बारीक कटे हुए आम डालिए और अच्छी तरह से मिला दीजिए। ध्यान रखिएगा कि दूध ठंडा होने पर ही आम का पल्प मिलाए वरना दूध फट सकता है।

अब इस मिश्रण को कुल्फी के सांचे में डालिए, अगर आपके पास सांचा नहीं है तो प्लास्टिक के कंटेनर में कुल्फी को जमाइए और फ्रिज में तब तक रखिए जब तक पूरी तरह से जम ना जाए। कुल्फी को निकालने के लिए एक कटोरे में गर्म पानी  रखिए और सांचे को इस पानी में डालिए 10 सेकंड  डालकर निकाल लीजिए। कुल्फी आसानी से निकल आएगी। 
अब कुल्फी को मनचाहे आकार में काटकर ऊपर से फालूदा मिलाकर परोसें। आप इस कुल्फी को बिना फालूदा के भी खा सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement