Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Recipe: खाना है सिंपल सब्जी तो बनाएं आलू फ्राई, नहीं लगेगा ज्यादा वक्त

आलू की फटाफट बनने वाली सब्जी की रेसिपी बताएंगे। ये सब्जी ना केवल जल्दी बन जाएगी बल्कि इसका स्वाद भी बेहतरीन होगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 26, 2021 19:55 IST
aloo fry- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/KHATE_PEETE_GHAR_KE aloo fry

कई बार कुछ सिंपल सब्जी खाने का मन करता है। जिसमें मिर्च मसाला तो कम हो साथ ही साथ वो जल्दी बन भी जाए। ऐसे में आपके लिए आलू की सब्जी सबसे बेस्ट ऑप्शन है। आज हम आपको आलू की फटाफट बनने वाली सब्जी की रेसिपी बताएंगे। ये सब्जी ना केवल जल्दी बन जाएगी बल्कि इसका स्वाद भी बेहतरीन होगा। कई लोग आलू की सब्जी को भुजिया भी कहते हैं। जानें इस इंस्टेंट आलू की सब्जी की रेसिपी...

Recipe: रेस्टोरेंट स्टाइल क्रिस्पी कॉर्न बनाने की ये है आसान रेसिपी, स्वाद के साथ-साथ हेल्दी भी

आलू फ्राई बनाने के लिए जरूरी चीजें

  • कटा हुआ कच्चा आलू
  • मेथी या जीरा 
  • हरी मिर्च
  • पिसी लाल मिर्च
  • पिसी हल्दी
  • धनिया की पत्ती
  • नमक
  • सरसों का तेल

बनाने की विधि- सबसे पहले महीन कटे हुए आलू को पानी से अच्छे से धो लें। आलू फ्राई बनाने के लिए आप चाहे तो आलू के छिलके को उतार दें या फिर आलू को छिलके सहित महीन महीन काट लें। अब कड़ाही को धीमी आंच पर चढ़ाएं और उसमें दो चम्मच तेल डालें। 

Recipe: इस मौसम में जरूर बनाएं मटर समोसा, स्वाद होगा ऐसा बनाएंगे बार-बार

तेल के गरम होते ही उसमें एक चम्मच मेथी डाले। कई लोगों को मेथी पसंद नहीं होती है तो वो इसकी जगह जीरा डाल सकते हैं। इसके बाद कटे हुए आलू को डालकर चलाएं। इसके बाद इसमें कटी हुई हरी मिर्च, आधा चम्मच पिसी लाल मिर्च, आधा चम्मच पिसी हल्दी, स्वादानुसार नमक और धनिया की पत्ती डालकर कंछुली से मिलाएं। इसके बाद कड़ाही को प्लेट से ढककर सब्जी को पकने दें। 

प्लेट से सब्जी को पकने के लिए जैसे ही आप रख दें तो इस बात का ध्यान रखें कि उसे थोड़ी थोड़ी देर में कंछुली से चलाते रहे ताकि सब्जी नीचे से जल ना जाए। करीब 10 मिनट बाद आप आलू को चेक करें कि वो पका है या फिर नहीं। अगर आलू पका नहीं है तो थोड़ी देर सब्जी को प्लेट से ढककर आलू को पकने दें। अगर आलू पक गया हो तो प्लेट को कड़ाही के ऊपर से हटा दें और करीब 1 मिनट तक सब्जी को बिना प्लेट के भूनें। इसके बाद गैस बंद कर दें और सब्जी को बाउल में निकाल लें। इस सब्जी को आप पूड़ी, पराठा या फिर दाल चावल के साथ भी खाएंगे तो ये आपको स्वादिष्ट लगेगी। 

 

 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement