Friday, April 19, 2024
Advertisement

Recipe: दम आलू की सब्जी का पूरा स्वाद बिगाड़ देता है ये Ingredient, जानें परफेक्ट रेसिपी

जानिए वो क्या चीज है जिसे दम आलू में नहीं डालना चाहिए। साथ ही जानिए दम आलू की सब्जी बनाने की परफेक्ट रेसिपी।

Shipra Saxena Written by: Shipra Saxena
Updated on: July 02, 2021 23:54 IST
 Dum Aloo - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MERI.RASOI.SE_  Dum Aloo 

कई सब्जियां ऐसी होती है जिन्हें देखते ही मुंह में पानी आ जाता है। इन्हीं सब्जियों में से एक दम आलू भी है। दम आलू हर कोई अपने-अपने स्टाइल से बनाता है। खास बात है कि अलग-अलग स्टाइल में बनाने की वजह से हर एक चीज का स्वाद भी बेहतरीन हो जाता है। लेकिन एक कॉमन गलती है जो ज्यादातर लोग दम आलू को बनाते वक्त कर देते हैं। उन्हें ऐसा लगता है कि वो दम आलू की सब्जी में इस चीज को डालेंगे तो स्वाद बेहतरीन आएगा, हालांकि उससे पूरा स्वाद टमाटर आलू की सब्जी का आ जाता है। जानिए वो क्या चीज है जिसे दम आलू में नहीं डालना चाहिए। साथ ही जानिए दम आलू की सब्जी बनाने की परफेक्ट रेसिपी।

Recipe: आलू के पराठे की स्टफिंग में कहीं आप तो नहीं भर रहे ये सारी चीजें, जानें परफेक्ट रेसिपी

दम आलू बनाने के लिए जरूरी चीजें

  • छोटे साइज के आलू
  • प्याज कटा हुआ 
  • लहसुन की कलियां
  • हरी मिर्च
  • धनिया पाउडर
  • लाल मिर्च पाउडर या फिर कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर
  • हल्दी पाउडर
  • नमक
  • सरसों का तेल

Dum Aloo

Image Source : INSTAGRAM/COOKILICIOUS
Dum Aloo

मसाला बनाने की विधि- जितने लोगों के लिए सब्जी बनानी है उतने लोगों के अनुसार प्याज लें। अगर आप दो लोगों के लिए सब्जी बना रहे हैं तो दो प्याज को छील लें। इसके बाद इनके पीसेज करें और पानी से धो लें। अब लहसुन की कम से कम 5 से 6 कलियों को छीले और पानी से धो लें। 1-2 हरी मिर्च लें और पानी से धो लें। अब इन सभी चीजों को मिक्सी के जार में डालें। इसके बाद बहुत थोड़ा पानी डालें और मिक्सी के जार का ढक्कन बंद करें। अब मिक्सी को ऑन करें और मसाले को पीसें। मसाला जैसे ही पिस जाए तो मसाले को एक बाउल में निकाल लें। अब इस बाउल में आप दो चम्मच धनिया पाउडर, आधा चम्मच हल्दी पाउडर, आधा चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च, आधे चम्मच से कम गरम मसाला डालें। अगर आपको पानी थोड़ा कम लगें तो और मिला लें। इस पेस्ट को अच्छे से मिलाएं। 

Recipe: कहीं आप तो टमाटर की चटनी बनाने में नहीं करते ये गलती, जानें परफेक्ट रेसिपी

यहां पर आपको एक चीज का ध्यान रखना है कि दम आलू की सब्जी में टमाटर बिल्कुल ना डालें। टमाटर ना तो काटकर और ना ही प्यूरी के तौर पर। कई लोग टमाटर डाल देते हैं जिससे दम आलू का स्वाद टमाटर आलू की सब्जी जैसा लगने लगता है। 

दम आलू बनाने की विधि- अगर दो लोगों के लिए सब्जी बना रहे हैं तो कम से कम 5 आलू लें। इन आलुओं को छील लें। इसके बाद आलू में चाकू से मारे। इससे आलू में निशान बन जाएंगे। अब इन्हें पानी से धोएं और एक बाउल में पानी भरें और उसमें उन आलुओं को डालें। अब कूकर को गैस पर धीमी आंच पर चढ़ाएं। इसमें करीब 2 चम्मच तेल डालें। जब तेल गर्म हो जाए तो पानी से आलू निकालें और उसे तेल में डालें। आलू को करीब 2 मिनट तक भूनें। जब आलू हल्का ब्राउन हो जाए तो उसे प्लेट में निकाल लें। अब जो आपने मसाला बनाया है उसे तेल में डालें और कंछुली से मिलाएं। अब कूकर को ढक्कन से ढक दें। मसाले को पकने में करीब 15 मिनट लगेगा। बीच-बीच में कूकर का ढक्कन हटाकर मसाले को जरूर चलाएं। इससे मसाला नीचे लगने नहीं पाएगा। जब मसाला तेल छोड़ दें तो उसमें सभी आलू को डालें। अब कंछुली से चलाएं और करीब 1 मिनट तक भूनें। अब आपको इसमें पानी डालना है।

दम आलू में आपका जितना रसा रखना है उतना ही पानी डालें। इसके बाद स्वादानुसार नमक डालकर कूकर का ढक्कन बंद करें। आंच को तेज कर दें। 4 से 5 सीटी आने के बाद गैस बंद करें। जब सीटी निकल जाए तो सब्जी को बाउल में निकाल लें और ऊपर धनिया की पत्ती डालें। आपका दम आलू खाने के लिए एकदम तैयार है। 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement